NEET-UG के 1563 कैंडिडेट्स आज फिर से देंगे परीक्षा, सेंटर्स में NTA और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी रहेंगे मौजूद

NEET UG: देश के 6 शहरों में आज NEET-UG की परीक्षा दोबारा से कराई जा रही है। ये परीक्षा सिर्फ 1,563 उम्मीदवारों के लिए है। परीक्षा केंद्रों पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। दोबारा परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की जाएगी। NEET-UG री एग्जाम में सिर्फ वही उम्मीदवार शामिल हो हो रहें हैं, जिन्हें इस परीक्षा में ग्रेस मार्क्स मिले थे।

Random Image

राख और अस्थियां चोरी: श्मशान में अस्थियों की जगह मिले मांस के टुकड़े, नींबू और शराब… जानिए पूरा मामला

67 छात्रों को मिले थे 720 अंक

बता दें कि NEET-UG परीक्षा 05 मई, 2024 को कराई गई थी। इस परीक्षा के पेपर लीक होने का मामला सामने आया था। पेपर लीक होने का मामला सुप्रीम कोर्ट में है। पिछली बार की परीक्षा में ग्रेस मार्क्स वापस लेने के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की जा रही है। नीट यूजी में एक साथ 67 छात्रों ने 720 में 720 अंक प्राप्त किए थे। इनमें से 6 छात्र एक ही सेंटर के थे। इसके बाद इस परीक्षा में धांधली के आरोप लगे थे।

क्या सच में लीक हुआ है MPPSC का पेपर? इस मामले पर आयोग ने दिया स्पष्टीकरण

NEET-PG की परीक्षा आगे के लिए स्थगित

वहीं, शनिवार देर शाम केंद्र सरकार ने रविवार को होने वाली NEET-PG परीक्षाएं भी स्थगित कर दीं। सरकार ने कहा कि नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। साथ ही सरकार ने कहा कि यह निर्णय छात्रों के सही हित और परीक्षा की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए लिया गया है।

IND vs BAN Dream 11 Prediction: इस खिलाड़ी को बनाएं अपनी टीम का कप्तान, हो सकता है बड़ा फायदा

NTA के चीफ बनाए गए प्रदीप सिंह खरोला

नीट-पीजी परीक्षा स्थगित होने की घोषणा से एक घंटे पहले सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के प्रमुख को भी बदल दिया। NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह की जगह सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को नियुक्त किया गया है। साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए की संरचना और कार्यप्रणाली पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति भी गठित की है।

Salman Khan : सलमान खान के घर फायरिंग में यह शख्स निकला मास्टरमाइंड, मिले सबूत, क्राइम ब्रांच ने की पुष्टि

HomeGuard Bharti 2024 : उम्मीदवारों के पास सुनहरा मौका, होमगार्ड पदों पर निकली भर्ती,जल्द करें आवेदन, जानें पात्रता और नियम