12वीं पास के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली भर्ती, इस दिन से शुरू हो रहे आवेदन


FatafatNews Desk: अगर आप 12वीं पास कर चुके हैं और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक पदों के लिए एक भर्ती नोटिफिकेशन निकाली है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू होगी जो 27 फरवरी तक चलेगी। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे भारतीय तट रक्षक की आधिकारिक वेबसाइट http://joinIndiancoastguard.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Random Image

वैकेंसी डिटेल

इस भर्ती अभियान के जरिए इंडियन कोस्ट गार्ड में कुल 260 रिक्तियों को भरा जाना है।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों का जन्म 1 सितंबर 2002 से 31 अगस्त 2006 के बीच होना चाहिए।

क्वालिफिकेशन

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को काउंसिल ऑफ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (सीओबीएसई) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मैथ और फिजिक्स के साथ 10+2 पास होना चाहिए।

एप्लीकेशन फीस

उम्मीदवारों (एससी/एसटी उम्मीदवारों को छोड़कर, जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को 300/- रुपये का शुल्क देना होगा। ये भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से नेट बैंकिंग का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/मेस्ट्रो/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई का उपयोग करके दिया जा सकता है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार भारतीय तट रक्षक की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

बता दें कि, डिटेल नोटिफिकेशन भारतीय तटरक्षक बल की आधिकारिक वेबसाइट http://join Indiancoastguard.cdac.in पर उपलब्ध है।