Chhattisgarh News: इलाज के लिए हॉस्पिटल के चक्कर काटता रहा युवक, नहीं मिले डॉक्टर, बिना इलाज कराए लौटा घर

सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

Surguja News: स्वास्थ्य विभाग में व्याप्त लापरवाही की वजह से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपना इलाज कराने आए मरीज चिकित्सक के अभाव में बिना इलाज कराए घर लौट गया। इलाज के लिए पर्ची कटाने के बाद मरीज पूरे दिन इलाज के लिए हॉस्पिटल के चक्कर काटता रहा। इस बीच सुबह से शाम हो गया किंतु हॉस्पिटल में कोई चिकित्सक नही मिला। जिससे परेशान मरीज इलाज कराए बिना ही घर वापस लौट गया। हॉस्पिटल में ऐसा वाक्यात पहली बार नही हुआ है। इससे पहले भी कई मरीज चिकित्सक के अभाव हॉस्पिटल से बिना इलाज और दवा के बैरंग वापस लौटे हैं।

गौरतलब है कि ग्राम काराबेल निवासी 20 वर्षीय सज्जाद आ शकील सुबह के लगभग साढ़े ग्यारह बजे अपना इलाज कराने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आया था। जहाँ उसने इलाज हेतु पर्ची कटाया और जरूरी जाँच भी कराई। इसके बाद वो अपना उपचार कराने युवक पर्ची लेकर चिकित्सक से मिलने पहुँचा। जिस समय युवक चिकित्सक से इलाज कराने पहुँचा था। उस दौरान हॉस्पिटल में कोई चिकित्सक नही थे। युवक चिकित्सक के आने का इंतजार करता रहा पर सुबह साढ़े ग्यारह बजे से शाम 6 बज गए लेकिन कोई चिकित्सक नही आये। अंत मे इलाज के लिए चिकित्सक के इंतजार में हॉस्पिटल का चक्कर काटकर परेशान युवक बिना इलाज कराए घर वापस लौट गया।

इस दौरान हॉस्पिटल में व्याप्त अव्यवस्था का शिकार युवक ने अपनी आपबीती का एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला है। जिसमे उसने हॉस्पिटल में व्याप्त अव्यवस्था एवं चिकित्सकों की मनमानी का जिक्र करते स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, खाद्यमंत्री अमरजीत भगत समेत जिला कलेक्टर एवं सीएमओ से इस अव्यवस्था एवं भर्राशाही के विरुद्ध कार्रवाई की माँग की है। हॉस्पिटल में मरीज के साथ बरती जाने वाली लापरवाही का यह पहला मामला नही है। इससे पूर्व भी कई ऐसे मामले सामने आ चुके है जिसमे मरीज हॉस्पिटल में व्याप्त अव्यवस्था का शिकार बन बिना उपचार कराए घर लौटे है। यह सब जानते हुए भी स्वास्थ्य प्रबंधन हॉस्पिटल में व्याप्त अव्यवस्था को लेकर गंभीर नही है। जिसका खामियाजा दूर दराज क्षेत्र से आने वाले मरीजों को झेलना पड़ता है।