Surguja News: संवेदनशील बीमारियों की चपेट में सेदम, स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया शिविर, बीएमओ ने कहा स्थिति कंट्रोल में



बतौली (फटाफट न्यूज) | प्रशांत खेमरिया

Surguja: पिछले एक हफ्ते से बतौली क्षेत्र का सेदम गांव संवेदनशील बीमारियों की चपेट में है। कुछ मरीज पिछले दिनों बतौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आकर इलाज करा चुके हैं। इनमें से उल्टी दस्त के मरीज ज्यादा थे।फिलहाल बतौली स्वास्थ्य विभाग ने सेदम में शिविर आयोजित किया है। जरूरतमंद लोगों को दवाई दी गई है। बीएमओ ने कहा कि स्थिति पर पूरी तरह से निगरानी रखी जा रही है। हालात नियंत्रण में है। सभी को समय पर इलाज कराने कहा गया है।

गौरतलब है कि इस समय खंड वर्षा की स्थिति में बतौली क्षेत्र में मौसमी बीमारियां पैर पसार रही है। बतौली के सेदम में उल्टी दस्त के कुछ मरीज बीते दिनों देखे गए हैं। इस समय पांच मरीजों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली में कराया जा रहा है। इनमें वनिता 30 वर्ष, बिफन 60 वर्ष, गायत्री 30 वर्ष, कलावती 60 वर्ष और फुलबासो 50 वर्ष है। सभी की हालत स्थिर बताई जा रही। गुरुवार को 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला एतमनी पति बज्जू की हालत खराब हो गई थी। मेडिकल कॉलेज में उसे भर्ती कराया गया था। जहां पर उसकी मौत हो गई है।

बतौली स्वास्थ्य विभाग इस समय संवेदनशील बीमारियों को लेकर काफी गंभीर है। शुक्रवार को एक शिविर का आयोजन भी सेदम गांव में किया गया था। 115 लोगों की जांच की गई है। बीएमओ डॉ संतोष सिंह ने बताया कि सिर्फ एक जगतराम के अलावा किसी को भी उल्टी दस्त की शिकायत नहीं पाई गई है। हालत पर पूरी तरह से नियंत्रण कर लिया गया है। जमीनी स्तर के स्वास्थ्य कर्मचारी पूरी तरह निगरानी रखे हुए हैं। सभी को सलाह दी गई है कि किसी भी तरह के स्वास्थ्यगत परेशानियों की हालत में संबंधित स्वास्थ्य कर्मचारी अधिकारी से संपर्क करें और आवश्यक दवाएं जरूर लें। शुक्रवार को आयोजित शिविर में जरूरतमंदों को आवश्यक दवाएं दी गई है।

टाइफाइड के मरीज भी बढ़ रहे

बतौली क्षेत्र में इन दिनों बारिश के बीच टाइफाइड मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। संबंधित लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों में जांच करा कर आवश्यक दवाएं दी जा रही है। शुक्रवार को 37 मरीज सुबह की पाली में ओपीडी के दौरान देखे गए थे। इनमें से 17 मरीज टाइफाइड ग्रसित पाए गए हैं।