किसानो के बीच पहुंचे छत्तीसगढ़ के ये विधायक और कलेक्टर.. विधायक ने हल चलाकर की खेतों की जुताई ..और कलेक्टर ने की फसलों की बुआई

बलरामपुर. विश्व दलहन दिवस के अवसर पर सामरी विधायक चिंतामणी महाराज, कलेक्टर संजीव कुमार झा एवं जिला पंचायत के सीईओ हरीश एस. ने विकासखण्ड राजपुर के कोसा फार्म में किसानों के बीच खेतों में पहुंचकर हल चलाया और बीज भी बोये. इस दौरान विधायक चिंतामणी महाराज ने खेती के परंपरागत् साधन हल के द्वारा खेत की जुताई की और तत्पश्चात् कलेक्टर संजीव कुमार झा ने प्रमुख दलहन फसल उड़द की बुआई की. विधायक ने किसानों से चर्चा करते हुए दलहन फसलों की उपयोगिता तथा इसके आर्थिक लाभ की जानकारी दी. उन्होंने फसलों की बुआई के दौरान बरती जाने वाले सावधानियां, सिंचाई, उचित मात्रा में खाद का उपयोग आदि के बारें में भी किसानों को बताया.

Photo 3

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने किसानों को दलहन फसलों के उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि दलहन फसलों के लिए यहां की मिट्टी उपयुक्त है तथा दलहन फसलों के माध्यम से आप अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. कलेक्टर ने उन्नत तथा जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी कृषकों से साझा की. उन्होंने आगे बताया की दलहन फसलों की महत्ता को देखते हुए. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 10 फरवरी को विश्व दलहन दिवस मनाने की घोषणा की गई थी.

भारत की बात करें तो भारतीयों के आहार में दलहन फसलें प्रमुख रूप से शामिल हैं. जिला प्रशासन के द्वारा दलहन फसलों के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए अनेक महत्वपूर्ण प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न रेशम केन्द्रों में 30 हेक्टेयर, विभिन्न शासकीय प्रक्षेत्रों में 20 हेक्टेयर एवं कृषकों के 510 हेक्टेयर खेतों में अंतरवर्ती फसलों के रूप में उड़द, मूंग की बुआई की गई है. कलेक्टर ने विश्व दलहन दिवस के अवसर पर सभी कृषकों को बधाई देते हुए दलहन फसलों का उत्पादन अधिक-अधिक से करने हेतु प्रोत्साहित किया.