Weather Update : 26 राज्यों में 12 जुलाई तक भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, 3 राज्यों में बाढ़-भूस्खलन का अलर्ट

CG Weather, CG Mausam, Chhattisgarh Weather

IMD Weather Alert, Weather update, Weather Alert, Mausam Alert, Monsoon 2024, IMD Alert : भारत में मानसून अपने तय किए गए समय से पहले, यानी दो जुलाई को पूरे देश को अपने बहाव में लिपटा लिया है। इस बार मानसून बारिश की भरमार से देश के अधिकांश हिस्सों में तेज बरसात हो रही है, जिसके कारण कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस दौरान विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं ने विशेष रूप से पूर्वोत्तर भारत को अपनी चपेट में ले लिया है।

Weather update : मणिपुर और असम में बारिश से बाढ़ की स्थिति

मणिपुर और असम में बारिश से बाढ़ की स्थिति बन गई है, जिसने स्थानीय जनता को भारी नुकसान पहुंचाया है। मणिपुर में स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है, जबकि नगालैंड में कुछ दिनों में हुई बारिश से करीब पांच लोगों की मौत हो गई है। देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम विभाग ने अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की है और कई राज्यों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

Weather update : बिजली और गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बिजली और गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 3 और 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि उत्तराखंड में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, असम और मेघालय में 4 से 6 जुलाई के बीच अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

Weather update : असम में स्थिति अत्यधिक गंभीर

असम में स्थिति अत्यधिक गंभीर हो चुकी है, जहां राज्य के 27 जिलों में 16.25 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। राज्य में ब्रह्मपुत्र समेत सभी नदियां उफान पर हैं और कई जिलों में बाढ़ की दूसरी लहर ने बुरी तरह प्रभावित किया है। काजीरंगा नेशनल पार्क में भी बाढ़ के कारण कई वन्यजीव शिविर जलमग्न हो गए हैं और कई शिविरों को खाली कर दिया गया है। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश में भी बाढ़ की वजह से 60,000 लोग प्रभावित हुए हैं और प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

बारिश के बाद राज्य की नदियों में जल स्तर बढ़ने के कारण, लोगों से मानसून के मौसम के दौरान मछली पकड़ने या पिकनिक से बचने की सलाह दी जा रही है। इस समय उत्तराखंड में कई सड़कें मलबे के कारण बंद हो गई हैं, जिसके कारण बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब और यमुनोत्री धाम के यात्री परेशान रहे हैं।

Weather update : रेड अलर्ट जारी

सम्पूर्ण देश में मानसून के कारण बारिश की संभावना है, जिसके लिए अलग-अलग राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। इसी बीच, उत्तराखंड और असम के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय, असम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।