Sunita Williams : सुनीता विलियम्स की सुरक्षित वापसी पर संकट, बचा मात्र 96 घंटे का ऑक्सीजन?अंतरिक्ष में फंसने का बढ़ा खतरा, Elon Musk से मदद लेगी NASA

starliner, Sunita Williams, Sunita Williams Space Travel, NASA on Sunita Williams

Sunita Williams, Sunita Williams Space Travel, NASA on Sunita Williams : अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर पिछले दो महीनों से अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में फंसे हुए हैं। शुरू में उनके मिशन की अवधि केवल आठ दिन की थी, लेकिन तकनीकी खराबियों के कारण उनकी वापसी में अनिश्चितता उत्पन्न हो गई है। विशेष रूप से स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में आई तकनीकी समस्याओं के चलते उनकी पृथ्वी पर वापसी की प्रक्रिया में देरी हो रही है।

Random Image

96 घंटे की ऑक्सीजन आपूर्ति पर खतरा

अमेरिकी सैन्य अंतरिक्ष प्रणालियों के पूर्व कमांडर रूडी रिडोल्फी ने हाल ही में एक चौंकाने वाला दावा किया है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में बताया कि सुनीता और बुच ऐसे हालात में फंसे हो सकते हैं, जहां उनके पास केवल 96 घंटे की ऑक्सीजन आपूर्ति बचेगी। रिडोल्फी के अनुसार, अगर स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान गलत कोण पर पृथ्वी में प्रवेश करने की कोशिश करता है, तो यह वायुमंडल से टकराकर वापस कक्षा में रह सकता है, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

दो अन्य संभावित खतरनाक परिस्थितियाँ

रिडोल्फी ने बताया कि इस संकटपूर्ण स्थिति में दो और संभावनाएँ हो सकती हैं। पहली संभावना के अनुसार, स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान गलत एलाइनमेंट के कारण पृथ्वी के वायुमंडल में पुनः प्रवेश करने में विफल हो सकता है। यदि ऐसा होता है तो यह अंतरिक्ष यान अनिश्चित काल के लिए अंतरिक्ष में फंसा रह सकता है। दूसरी संभावना में, यान के सीधे कोण पर पृथ्वी में प्रवेश करने की कोशिश करने पर हीट शील्ड फेल हो सकती है। इससे अत्यधिक घर्षण और गर्मी के कारण यान जल सकता है, और इसके साथ ही सवार अंतरिक्ष यात्रियों की जान को भी खतरा हो सकता है।

नासा की सुरक्षा उपायों पर ध्यान

इस बीच, नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षित वापसी के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार करना शुरू कर दिया है। नासा वर्तमान में स्टारलाइनर की तकनीकी समस्याओं का समाधान ढूंढने में जुटा है और साथ ही स्पेस एक्स के क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान का भी विकल्प तलाश रहा है, जो कि सितंबर 2024 में प्रस्थान करने वाला है। नासा के अधिकारी इस प्रयास में जुटे हुए हैं कि किसी भी संभावित खतरे से बचते हुए सुनीता और बुच की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की जा सके।

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की अंतरिक्ष यात्रा के दौरान उत्पन्न हुई समस्याएँ अत्यंत गंभीर हैं। तकनीकी खराबियों और संभावित खतरनाक परिस्थितियों के कारण उनकी वापसी में देरी हो रही है, और उनकी सुरक्षित वापसी के लिए नासा ने सभी संभावित विकल्पों पर विचार करना शुरू कर दिया है। अंतरिक्ष यात्री और उनके परिवार इस समय कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं, और पूरी दुनिया की निगाहें उनकी सुरक्षित वापसी पर टिकी हुई हैं।