Monsoon Alert : निकाल लीजिए छतरी-रेनकोट, मानसून दिखाएगा असर, अगले 15 दिन झूम कर बरसेंगे बदरा, मूसलाधार बारिश का ऑरेंज रेड अलर्ट

CG Weather, Chhattisgarh Mausam, Chhattisgarh Weather, CG Mausam

Mausam Alert, Weather Alert, Monsoon Alert : दिल्ली में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। , जिसे दिल्लीवासियों को ध्यान में रखकर अपनी योजनाओं में बदलाव करने की सलाह दी जा रही है। इस अलर्ट के मुताबिक, दिल्ली समेत उसके आसपास के कई इलाकों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश के अनुमान हैं।

मानसून का प्रवेश

मौसम विभाग के अनुसार, इस बारिश का मुख्य कारण है मध्य गुजरात, पश्चिम बिहार के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन और महाराष्ट्र और उत्तरी केरल के तटीय इलाकों पर एक ट्रफ लाइन का गठन और मानसून का प्रवेश होना बताया गया है।

मौसम विभाग ने देशभर में मानसून का असर है, भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, सौराष्ट्र, कच्छ, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी-पश्चिमी राजस्थान, बिहार, बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी है। गुरुवार को भी हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में जमकर बारिश हुई और अगले पांच दिनों में भी इन इलाकों में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Monsoon Alert : मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, और दक्षिण-पश्चिम मानसून के कुछ और हिस्सों में विस्तार होगा। दक्षिण-पश्चिम मानसून के इस विस्तार से पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पूरी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है।

Monsoon Alert : उत्तर प्रदेश में बारिश का असर

उत्तर प्रदेश में भी मौसम की गतिविधियाँ लगातार बदल रही हैं। गुरुवार को प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। अगले चार-पांच दिनों में मौसम के लिए भारी बारिश की संभावना है, जो अधिकांश इलाकों में बरसात के रूप में अनुमानित है।

Monsoon Alert : मौसम विशेषज्ञों की सलाह

मौसम विशेषज्ञों ने लोगों को सलाह दी है कि इन अलर्ट के दौरान सुरक्षित रहें और अगर जरूरत पड़े तो मौसम विभाग की दी गई जानकारी का पालन करें। बारिश के कारण होने वाली गंभीर घटनाओं से बचने के लिए अलर्ट का पालन करना जरूरी है।