World Cup 2023: वर्ल्ड कप पॉइंट्स टेबल में हुआ बड़ा फेरबदल, ऑस्ट्रेलिया ने लगाई लंबी छलांग; भारत का ये है स्टेटस

World Cup 2023 Points Table: वर्ल्ड कप 2023 में अब तक 14 मुकाबले खेले जा चुके हैं. सोमवार को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला गया. इस मैच में कंगारुओं ने श्रीलंकाई टीम को धुल चटाते हुए टूर्नामेंट की अपनी पहली जीत दर्ज कर ली. ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को पहले 209 रनों पर ऑलआउट किया इसके बाद 5 विकेट रहते टीम के बल्लेबाजों ने जीत दिला दी. इस जीत के बाद अंकतालिका में बड़ा फेरबदल हुआ है.

ऑस्ट्रेलिया को मिला जीत का फायदा

श्रीलंका के खिलाफ हुए मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार 2 हार के साथ पॉइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर थी लेकिन श्रीलंका पर जीत के बाद टीम को अंकतालिका में बड़ा फायदा हुआ है. टीम आठवें नंबर पर पहुंच चुकी है. टीम के 3 मैचों में 2 अंक हो गए हैं. इसके साथ ही अब नीदरलैंड की टीम बिना किसी जीत के साथ सबसे निचले पायदान पर है. वहीं, श्रीलंका भी अब तक खेले 3 मुकाबलों में जीत का खाता नहीं खोल पाई है और नौवें स्थान पर है.

भारत का ये है स्टेटस

टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को हराकर बेहतरीन आगाज किया और जीत का सिलसिला जारी रखते हुए लगातार 3 मुकाबले अपने नाम किए. भारतीय टीम 6 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई है. टीम का रन रेट +1.821 है जबकि न्यूजीलैंड के भी 6 अंक हैं. लेकिन रन रेट(+1.604) के चलते वह दूसरे पायदान पर है. इसके बाद साउथ अफ्रीका के नंबर हैं और फिर पाकिस्तान टीम टॉप-4 में जगह बनाए हुए हैं. इन दोनों टीमों के 4-4 अंक हैं.

2 अंक पर हैं ये 4 टीमें

मौजूदा स्थिति में टूर्नामेंट की 4 टीमें ऐसी हैं जिन्होंने अब तक खेले 3 मैचों में 1 जीत हासिल की है. 2 अंक के साथ यह सभी टीमें अंकतालिका में शामिल हैं. हालांकि रन रेट के चलते इनके स्थान में फर्क है. इंग्लैंड (-0.084) पांचवें स्थान पर है. छठे पायदान पर अफगानिस्तान (-0.652) की टीम है. सातवें नंबर(-0.699) पर बांग्लादेश है और आठवां(-0.734) नाम ऑस्ट्रेलिया का है.

टॉप-4 सीधा खेलेंगी सेमीफाइनल

इस बार वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जा रहा है. इसके तहत लीग मुकाबलों के खत्म होने के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें सीधा सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएंगी. अगर किसी टीम को 14 अंक यानी 7 मुकाबलों में जीत मिल जाती तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी.