India vs Pakistan: भारत-पाकिस्तान का होगा हाई-वोल्टेज मैच, बदले शेड्यूल के साथ अब UAE में भिडेंगी टीमें; जानें- कब और कहां होंगे सभी मुकाबले

India vs Pakistan WT20 WC 2024: 2024 के महिलाओं के टी20 विश्व कप का संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया गया है, जिसमें अब सभी मुकाबले बांग्लादेश की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आयोजित किए जाएंगे। भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में टीम इंडिया का सबसे चर्चित मुकाबला 6 अक्टूबर को दुबई में पाकिस्तान से होगा। भारत का पहला मैच 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ तय किया गया है। टूर्नामेंट की शुरुआत 3 अक्टूबर से होगी, जिसमें भारत पहले दो वॉर्म-अप मैच खेलेगी।

Random Image

टूर्नामेंट का नया प्रारूप: कौन किसके ग्रुप में?

टूर्नामेंट के लिए दो ग्रुप बनाए गए हैं। ग्रुप ए में भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका को रखा गया है। वहीं, ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड शामिल हैं। 3 अक्टूबर को शारजाह में पहला मैच बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच खेला जाएगा, इसके बाद उसी दिन दूसरा मैच पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होगा।

भारत की तैयारी और मैच शेड्यूल

भारतीय महिला टीम के लिए 6 अक्टूबर का पाकिस्तान के खिलाफ मैच हाई-वोल्टेज रहेगा, लेकिन इससे पहले 4 अक्टूबर को टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। इसके बाद 9 अक्टूबर को भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला होगा। टीम इंडिया का चौथा मैच 13 अक्टूबर को शारजाह में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा।

वॉर्म-अप मैच और फाइनल तक का सफर

टीम इंडिया टूर्नामेंट से पहले दो वॉर्म-अप मैच खेलेगी; पहला वेस्टइंडीज के खिलाफ और दूसरा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ। कुल 23 मैचों वाले इस टूर्नामेंट में हर टीम को चार ग्रुप मैच खेलने होंगे। 17 अक्टूबर को दुबई में पहला सेमीफाइनल और 18 अक्टूबर को शारजाह में दूसरा सेमीफाइनल होगा। फाइनल मैच 20 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा।