टीम इंडिया के पूर्व कोच ने बुमराह और शमी नहीं, इस तेज गेंदबाज को बताया सबसे खतरनाक

Mohammed Siraj: भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ी इन दिनों रेस्ट पर हैं, वहीं कुछ घरेलू क्रिकेट लीग में खेल रहे हैं। टीम इंडिया 19 सितंबर से एक्शन में नजर आएगी। भारतीय टीम के खिलाड़ी इस दौरान कमबैक करेंगे। जहां बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेला जाएगा। इसी बीच टीम के एक गेंदबाज को लेकर भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने इस गेंदबाज को काफी खतरनाक बता है। यह गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी नहीं बल्कि मोहम्मद सिराज हैं। टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने एक इंटरव्यू के दौरान टीम इंडिया के लिए आने वाले समय को लेकर अपनी राय रखी है।

Random Image

टीम इंडिया को कैसे मिलेगा नया टैलेंट

दरअसल मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी इस समय भारत के दो बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। यह दोनों गेंदबाज ज्यादातर समय तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए गेंदबाजी लाइनअप का नेतृत्व करते हैं। हालांकि यह दोनों गेंदबाज ज्यादा समय के लिए टीम इंडिया के लिए नहीं खेल सकेंगे। सिराज को अभी भी 30 साल की उम्र में बहुत कुछ खेलना है, जबकि शमी 33 साल के हैं। ऐसे में टीम इंडिया को जल्द से जल्द दोनों के रिप्लेसमेंट  के बारे में सोचना होगा। इसी मुद्दे को लेकर भरत अरुण ने इसका हल निकाला है कि हम उनके विकल्प कैसे खोज सकते हैं।

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए भरत अरुण ने कहा कि आईपीएल में ऐसे कई गेंदबाज हैं जो 140-150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं और उन्हें पहचानना, निखारना और सही अनुभव देना जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि लाल गेंद का क्रिकेट ऐसा है जिसकी इन गेंदबाजों को आदत डालनी होगी और हमें उन्हें ओवर देकर तैयार करना होगा।

रिवर्स स्विंग के किंग हैं सिराज

भरत अरुण ने कहा कि फर्स्ट क्लास में गेंदबाजी का मतलब है कि गेंदबाजों को एक ऐसी पिच पर गेंदबाजी करने होती जहां से उन्हें कुछ खास मदद नहीं मिलती है। इसका मतलब है कि गेंदबाजों को चालाकी दिखानी होगी और भारतीय परिस्थितियों के कारण गेंद को रिवर्स करना सीखना होगा। इससे सिराज और शमी को काफी मदद मिली। इसलिए, ऐसी परिस्थितियों में जब गेंद रिवर्स हो रही हो, सिराज शायद दुनिया के सबसे खतरनाक क्रिकेटर हैं।