क्रिकेट के सबसे बड़े चैंपियन ने 21 साल के शानदार करियर को कहा अलविदा, प्रोफेशनल क्रिकेट से संन्यास का भावुक ऐलान

Dwayne Bravo, Chennai Super Kings, CSK, Retirement: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। 40 साल के ब्रावो ने इंस्टाग्राम पर एक लंबी पोस्ट लिखी और अपने संन्यास की घोषणा की। ब्रावो ने T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रुप में खेल को अलविदा कहा। उन्होंने दुनियाभर की लीग में शिरकत की और शानदार सफलता हासिल की। ब्रावो ने अब पूरी तरह से प्रोफेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। अब वह किसी भी फॉर्मेट और लीग में खेलते नजर नहीं आएंगे।

Random Image

ब्रावो ने इंस्टाग्राम पर लिखा- प्रिय क्रिकेट, आज वह दिन है जब वह उस खेल को अलविदा कहते हैं जिसने उन्हें सब कुछ दिया। 5 साल की उम्र से उन्हें पता था कि वह यही करना चाहता हैं – यह वह खेल है जिसे खेलना उनकी किस्मत में था। उन्हें किसी और चीज में कोई दिलचस्पी नहीं थी, और उन्होंने अपना पूरा जीवन इस खेल को समर्पित कर दिया। बदले में, इस खेल ने उन्हें वह जीवन दिया जिसका उन्होंने अपने और अपने परिवार के लिए सपना देखा था। इसके लिए, वह इस खेल को पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकते।

चैंपियन अलविदा कह रहा

उन्होंने आगे लिखा कि एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में 21 साल – यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, जिसमें कई उतार-चढ़ाव आए हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह अपने सपने को जीने में सक्षम थे क्योंकि उन्होंने हर कदम पर इस खेल को 100 प्रतिशत दिया। जितना वह इस रिश्ते को जारी रखना चाहता हैं, उतना ही वास्तविकता का सामना करने का समय आ गया है। उनका मन आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन उनका शरीर अब दर्द, टूटन और तनाव को सहन नहीं कर सकता। वह खुद को ऐसी स्थिति में नहीं डाल सकते जहां वह अपने साथियों, अपने प्रशंसकों या उन टीमों को निराश कर सकें जिनका वह प्रतिनिधित्व करते हैं। तो, भारी मन से, वह आधिकारिक तौर पर खेल से अपने संन्यास की घोषणा करता हैं। आज, चैंपियन अलविदा कह रहा है।

शानदार रहा करियर

उन्होंने पहले 2021 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया था और पिछले साल IPL से दूरी बना ली थी क्योंकि उन्होंने कोचिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया। पिछले 12 महीनों में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और अफगानिस्तान टीम के साथ काम किया।18 साल के करियर में ब्रावो ने आईपीएल, पीएसएल और बिग बैश में खिताब जीते और साथ ही वेस्टइंडीज के साथ दो बार वर्ल्ड चैंपियन बने। उन्होंने 582 T20 मैचों में 631 विकेट अपने नाम किए।