आयरलैंड ने किया सुपर 12 में एंट्री, दो बार के चैंपियन वेस्ट इंडीज को 9 विकटों से दी शिकस्त, फिर इंडीज ने रचा इतिहास…

World Cup 2022: क्रिकेट में एक कहावत हमेशा चर्चा में रहता हैं क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल हैं इस खेल में कुछ भी संभव हैं अर्थात् कोई भी टीम छोटी या बड़ी किसी का भी कभी भी हार जीत हो सकती हैं। ऐसा ही आज विंडीज टीम के साथ हुआ… हमेशा से कमजोर टीम की श्रेणी में आने वाले आयरलैंड की टीम ने वर्ल्ड कप राउंड वन के 11वे मैच में विंडीज टीम को 9 विकटों से हरा दिया। इस बुरी हार के साथ ही विंडीज टीम का वर्ल्ड कप का सफ़र ख़त्म हुई। वहीं आयरलैंड इस शानदार जीत के साथ वर्ल्ड कप सुपर-12 में अपना स्थान पक्का कर ली। क्रिकेट इतिहास में पहली दफा होगा वेस्ट इंडीज टीम ने सुपर-12 में जगह बनाने में असफल रहे।

इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज टीम निर्धारित 20 ओवरों में विकटों के नुकसान पर 145 रन ही बना पाई। विंडीज की ओर ब्रैंडन किंग ने 48 गेंदों में 1 छक्का और 6 चौके के मदद से 62 रनों की एक समझदारी भरी पारी खेली बाकी सभी बल्लेबाज़ रन बनाने में असफल रहे। आयरलैंड की टीम 146 रनों की लक्ष्य को पीछा करने उतरी 17.3 ओवर में 9 विकटों से करारी मात दे दी। इस शानदार और आसान जीत में आयरलैंड की तरफ़ से पॉल स्टर्लिंग सबसे ज्यादा और जिताऊ पारी खेली जिसमें उन्होंने 48 गेंदों में 2 छक्के और 6 चौके के मदद से नाबाद 66 रनों की दमदार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत के साथ सुपर 12 में पहुंचा दी साथ ही आयरलैंड की पारी की शुरुआत करने आए एंड्र्यू बलबिर्नी ने 23 गेंदों में 3छक्के और 3 चौके लगाकर 37 रनों की आतिशी पारी खेली। एंड्र्यू बलबिर्नी की ताबड़तोड़ पारी के अंत होने के बाद आए लॉर्कन टक्कर नाबाद 35 गेंदों में 2 छक्के और 2 चौके की मदद से 45 की असरदार पारी खेली।

विंडीज टीम के बल्लेबाजों ने एक बार फिर किया निराशा जनक प्रदर्शन

ब्रैंडन किंग के आलावा आयरलैंड की दमदार गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पाई। विंडीज की ओर से कायल मायर्स 5 गेंदों में महज़ 1 रन, चार्ल्स 18 गेंदों में 24 रन, लेविस 18 गेंदों में 13 रन, ब्रैंडन किंग 48 गेंदों में 62 रन, पूरन 11गेंदों में 13 रन,पॉवेल 8 गेंदों में 6 और ओडियन स्मिथ 12 गेंदों में 19 रन की पारी खेली। गेंदबाजों ने भी किया निराश विंडीज की ओर से अकील होसेन एक मात्र गेंदबाज़ जो विकेट निकलने में सफलता प्राप्त हुई बाकी ओबेद मैक्वॉय, अलजर्री जोसेफ, ओडियन स्मिथ और जेसन होल्डर की हाथ खाली रही जिसका नतीज़ा मैच में हार मिली। वहीं आयरलैंड की ओर से गरेथ डेलानी 4 ओवरों में 16 रन देकर 3 विकेट चटकाए और सिमी सिंह, बैरी मैककार्थी ने 1-1 विकेट लिए।

हार के बाद भी विंडीज टीम रचा इतिहास

वर्ल्ड कप इतिहास में पहली दफा विंडीज टीम सुपर-12 में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाई। वेस्ट इंडीज ने अब तक 2 बार टी 20 विश्व कप जीता हैं 2012 और 2016 में । लेकिन आयरलैंड से मिली इस हार ने वर्ल्ड कप 2022 की सफर ही ख़त्म कर दी।