Kedarnath Temple: खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट, जयकारों से गूंजी देवभूमि, देखिए आज का सुंदर Video

Kedarnath Temple: केदारनाथ धाम का आज पूरे विधि-विधान के साथ देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोल दिए गए। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी पहुंचे हुए हैं। कपाट खुलने के पहले दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु धाम पहुंचे हुए हैं। धाम में यात्रियों के लिए आस्था पथ बनाया गया है।  वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट भी आज देश विदेश श्रद्धालु के खोले जाएंगे।

तय मुहूर्त के मुताबिक विधि-विधान और धार्मिक परंपरा के मुताबिक केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग, प्रशासन, बीकेटीसी अधिकारी और स्थानीय लोगों व श्रद्धालुओं की मौजूदगी में कपाट खोले गए। प्रशासन की मौजूदगी में मुख्य द्वार का ताला खोला गया। इसके बाद गर्भ गृह का द्वार खोला गया। गर्भ गृह में रावल और मुख्य पुजारियों ने पूजा-अर्चना की।

बता दें कि, देश दुनिया में प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का इंतजार भक्तों को उत्सुकता से रहता है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर बाबा केदारनाथ की विधिवत पूजा की जाती है। हालांकि उत्तर भारत में पूजा का तरीका थोड़ा अलग है, लेकिन बाबा केदारनाथ में पूजा दक्षिण की वीर शैव लिंगायत विधि से होती है। मंदिर के गद्दी पर रावल विराजते हैं, जिन्हें प्रमुख भी कहा जाता है।

देखिए वीडियो –

यमुनोत्री धाम के कपाट 10 बजकर 29 मिनट पर पूरे विधि-विधान के साथ खोले जाएंगे। शीतकालीन प्रवास खरसाली से मां यमुना की उत्सव डोली रवाना हो चुकी है। वहीं गंगोत्री धाम के कपाट 12 बजकर 25 मिनट पर अगले 6 माह के लिए खोले जाएंगे। मां गंगा की उत्सव डोली भैरव मंदिर से गंगोत्री धाम के लिए रवाना हो गई है। दोनों धामों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद हैं। बता दें कि 50 कुंतल फूलों से बाबा के धाम को सजाया गया है। गुजरात के वडोधरा के लोग धाम को सजा रहे हैं।

काम की ख़बर: स्मार्टफोन में कर लें ये सेटिंग्स, नहीं तो जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

15 महीने के मासूम ने निगल ली ब्लेड, मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने ऐसे बचाई जान

कितना खतरनाक है साइलेंट हार्ट अटैक, शरीर में क्या लक्षण दिखते हैं और किसे है सबसे ज्यादा खतरा?

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया क्यों मनाया जाता है? जानें इस दिन से जुड़ी पौराणिक मान्यताएं और महत्व

वर्ल्ड कप से पहले फैंस के लिए बुरी खबर, खतरनाक T20 बल्लेबाज ने लिया रिटायरमेंट, नाम से ही थर्राते थे गेंदबाज