Ganga Dussehra Upay : गंगा दशहरा पर करें यह उपाय, घर में जरूर लाएं शुभ चीजें, रहेगा मां लक्ष्मी का वास, धन लाभ के योग

Ganga Dussehra Upay, Astrology, Ganga Dussehra 2024 : माँ गंगा का आगमन धरती पर हुआ था और उन्होंने अपनी शक्ति से अनेक देवी-देवताओं को मुक्त किया था।

Ganga Dussehra Upay, Astrology, Ganga Dussehra 2024

Ganga Dussehra Upay, Astrology, Ganga Dussehra 2024 : गंगा दशहरा पर गंगा माँ की पूजा और उपासना का विशेष महत्व है। यह त्योहार वाराणसी, प्रयाग, हरिद्वार, रिशिकेश जैसे पवित्र स्थलों में धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन इसका महत्व उज्जैन जैसे धार्मिक नगरी में भी अत्यधिक होता है। इस बार 16 जून 2024 को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाएगा।

Ganga Dussehra Upay : माँ गंगा के जल को पवित्र माना जाता है

गंगा दशहरा के दिन भारतीय संस्कृति में विशेष मान्यता है। इस दिन माँ गंगा के जल को पवित्र माना जाता है और इसे लेकर विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। गंगा दशहरा का मतलब होता है कि गंगा के दस दिन। इस दिन माँ गंगा का आगमन धरती पर हुआ था और उन्होंने अपनी शक्ति से अनेक देवी-देवताओं को मुक्त किया था।

गंगा दशहरा के दिन विशेष रूप से कुछ चीजें खरीदने का प्राचीन और धार्मिक मान्यता है, जिन्हें यहाँ हम आपको बताएंगे। ये उन वस्तुओं की बात करते हैं जो इस पर्व पर खरीदने से माँ गंगा की कृपा और मां लक्ष्मी की आशीर्वाद मिलता है।

Ganga Dussehra Upay : करें यह उपाय

झाड़ू

गंगा दशहरा के दिन झाड़ू की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इसलिए इस दिन झाड़ू जरूर खरीदें। कहा जाता है कि इस दिन झाड़ू घर में लाने से पॉज़िटिव एनर्जी आती है और महालक्ष्मी की कृपा से धन का आगमन होता है।

पीली कौड़ी

गंगा दशहरा के दिन पीली कौड़ी घर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इस दिन पीली कौड़ी की पूजा करें और उन्हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और घर में धन धान्य में वृद्धि होगी।

गंगा जल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगा दशहरा के दिन गंगा जल घर पर लाना चाहिए। यह अत्यंत शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में मान्यता है कि गंगा जल घर में लाने से सुख-संपदा और ख़ुशहाली का वास होता है और घर में पॉजिटिव ऊर्जा आती है।

नए वस्त्र

गंगा दशहरा के दिन नए वस्त्र खरीदना उत्तम माना जाता है। नए वस्त्र नया जीवन का कारक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो व्यक्ति नए वस्त्र खरीदता है, उसे जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है।

सफेद रंग की चीजें

गंगा दशहरा के दिन सफेद रंग की चीजें जरूर खरीदें और उनसे भगवान शिव का रुद्राभिषेक भी करें। जैसे- दूध, दही आदि। इससे भोलेनाथ की कृपा सदा जातक के जीवन में बनी रहती है।

इन उपायों का पालन करते हुए गंगा दशहरा के दिन माँ गंगा की कृपा और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके साथ सदा बना रहेगा। यह त्योहार हमें याद दिलाता है कि प्राकृतिक स्रोतों का सम्मान करना और उनकी सुरक्षा करना हमारी परंपरागत धरोहर है। गंगा माँ की अद्भुतता और उसकी महिमा को याद करते हुए, हम सभी इस त्योहार को धूमधाम से मनाएं।