Home मध्यप्रदेश साढ़े 3 किलो की जुड़वा बच्चियां, छाती के पास से जुड़े हैं...

साढ़े 3 किलो की जुड़वा बच्चियां, छाती के पास से जुड़े हैं दोनों, देखिए तस्वीर



बड़वानी/मध्यप्रदेश. रेहगुन की महिला ने दो आपस में जुड़े बच्चों को जन्म दिया हैं. हालत गंभीर होने पर इंदौर रैफर किया गया हैं. बड़वानी जिले में पहली बार देखने में ऐसा मामला सामने आया हैं. बड़वानी जिला महिला अस्पताल में सोमवार को एक महिला ने जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया हैं. ये दोनों बच्चे आपस में जुड़े थे, दोनों बच्चे फिलहाल स्वस्थ है. सिलावद के पास रेहगुन गांव निवासी महिला अनिता पति आशु ने सोमवार रात महिला को प्रसुति पीड़ा होने पर उसे पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मेणीमाता लेकर पहुंचे. जहां से उन्हें महिला एवं प्रसुति जिला चिकित्सालय बड़वानी में भर्ती करवाया गया.

सोमवार रात महिला ने ऑपरेशन से जुड़ी हुई 2 बच्चियों को जन्म दिया. दोनों जुड़वां बच्चियों का जन्म के समय वजन 3.600 ग्राम था. बच्चियों को सांस लेने में दिक्कत आने से इंदौर रैफर किया हैं. चिकित्सक मनोज खन्ना ने बताया कि बड़वानी जिले का ये पहला मामला उनके सामने आया है. हांलांकि उच्च स्तरीय जांच के बाद आगे का उपचार करने के लिए इंदौर रैफर किया गया है.



बता दे कि वर्ष 2020 में रेहगुन निवासी आशु से ससुस्तीखेड़ा निवासी अनिता बाई का विवाह हुआ था. ये उनकी पहली संतान थी. सिविल सर्जन डॉ. मनोज खन्ना ने बताया कि रात के 12 बजकर 9 मिनट पर महिला ने आपरेशन से जुड़वा शरीर के बच्चों को जन्म दिया. जिसके बाद दोनों बच्चों को स्टेबल कर आईसीयू में एडमिट कर आगे के उपचार हेतु इंदौर रैफर किया गया है. जुडवा बच्चे जन्म के समय ठीक थे, ऐसे काफी दुर्लभ मामलों में से एक हैं. जिसमें 2 बच्चे आपस में जुड़े हुए रहते है. जिंदा रहने की उम्मीद कम रहती है. इनका शरीर आपस में जुड़ा हुआ रहता है, ऑपरेशन कर इनके जुड़े हुए शरीर को अलग किया जा सकता है.

error: Content is protected !!