अपनी शादी में Kareena Kapoor Khan ने जो शरारा शूट पहना था उसका इतिहास ये है? क़ीमत जानकार होश उड़ जाएंगे

मनोरंजन डेस्क। करीना कपूर खान बॉलीवुड की स्टाइल डिवा कहलाती हैं। अपने स्टाइल स्टेटमेंट की वजह से वो अक्सर सुर्खियां बटोरती हैं। दूसरे बेटे जेह अली खान को जन्म देने के बाद करीना एक बार फिर अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रही हैं। काफी हद तक वह प्रेग्नेंसी फैट से छुटकारा भी पा चुकी हैं। करीना कपूर 41 साल की हो गई हैं। अपना 41 वां जन्मदिन सेलीब्रेट करने के लिए वो परिवार के साथ वेकेशन पर गई हुई हैं।

यूं तो करीना अपने कई लुक्स से लोगों की तारीफें बटोर चुकी हैं। लेकिन उनका एक लुक ऐसा है जो करीना की अब तक की सभी अपीरिएंस पर भारी पड़ता है। और वो लुक है तब का, जब करीना असल जिंदगी में दुल्हन बनीं थीं। सोने की जरी से जड़े इस रस्ट-ओरेंज कलर के शरारा सूट में करीना का रॉयल लुक बेहद पसंद किया गया था। पटौदी के नवाब सैफ अली खान की बेगम बनीं करीना को हर कोई देखता रह गया था। लेकिन असल वाह-वाही तो करीना ने तब बटोरी थी जब उनके इस रॉयल वेडिंग आउटफिट से जुड़ा इतिहास लोगों के सामने आया। अपनी शादी के लिए करीना ने चुना था वो आउटफिट जिसका सीधा कनेक्शन पटौदी खानदान की दो पुरानी पीढ़ियों से था। दरअसल, दुल्हन बनी करीना ने अपनी सास शर्मिला टैगोर के ब्राइडल शरारा सूट को पहना था।

27 दिसंबर 1969 को शर्मिला टैगोर ने मंसूर अली खान पटौदी से निकाह करते वक्त इसी शरारा सूट को पहना था। इस वेडिंग ऑउटफिट में एक रस्ट ऑरेंज कलर का कुर्ता, गोल्ड की हैवी एम्ब्रॉयडरी वाला मैचिंग दुपट्टा और मिंट-ग्रीन कलर के बॉर्डर वाला हैवी शरारा शामिल था। इस थ्री-पीस ब्राइडल आउटफिट को ही शर्मिला ने करीना को अपनी बहू बनाते वक्त सौंपा था। लेकिन कम ही लोग ये जानते हैं, कि असल में ये ब्राइडल आउटफिट शर्मिला को भी उनकी सास और भोपाल की बेगम साजिदा सुल्तान ने दिया था। यानि की करीना ने अपनी शादी के मौके पर पटौदी खानदान की तीन पीढ़ी पुराना वेडिंग आउटफिट पहना था। 

इस एंटिक आउटफिट को 1939 में मूल रूप से भोपाल की बेगम और सैफ अली खान की दादी साजिदा सुल्तान के लिए बनवाया गया था। जिसमें सोने का तारों से बेहद बारीक कारीगिरी की गई थी। लेकिन करीना की शादी के वक्त डिज़ाइनर रितू कुमार ने पटौदी परिवार की इस विरासत को एक नया स्वरूप दे दिया था। रितू कुमार के मुताबिक, ओरिजनल आउटफिट में शरारा की लेंथ काफी बड़ी थी, जिसमें एक बड़ी ट्रेल भी शामिल थी। लेकिन इस शरारा को करीना के लिए को री-डिज़ाइन करते वक्त उसकी लंबी घटाकर छोटी कर दी गई थी। ताकि करीना को चलते वक्त कोई असहजता महसूस ना हो।

वहीं, ओरजिनल आउटफिट की हैवी कुर्ती भी खराब हो गई थी। करीना के लिए बिल्कुल वैसे ही कुर्ती खासतौर से बनवाई गई थी। लगभग 100 साल पुराने इस नवाबी वेडिंग आउटफिट को बनाने और रीक्रिएट करने के काम में लगभग 6 महीने का वक्त लगा था। एक रिपोर्ट के मुताबिक उनके ब्राइडल शरारा सूट की कीमत लगभग 50 लाख रुपये है। लेकिन करीना के लिए उनका वेडिंग आउटफिट बेशकीमती है।

whatsapp group