WhatsApp Fraud: याद कर लें इन नंबरों को, इनसे आने वाले कॉल कभी नहीं उठाएं, नहीं तो होगा भारी नुकसान

WhatsApp Fraud: वाट्सऐप पर इन दिनों एक नए तरह का स्कैम चल रहा है। कई यूजर्स को इंटरनेशनल नंबर से कॉल आ रहे हैं और उनके साथ फ्रॉड किया जा रहा है। अगर, आपके वाट्सऐप पर भी किसी इंटरनेशनल नंबर से कॉल आ रही हो, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर, आपने जरा सी भी सतर्कता नहीं दिखाई तो आपके साथ बड़ा साइबर फ्रॉड हो सकता है। साइबर अपराधियों ने लोगों को लूटने के लिए एक और नया तरीका ढूंढ़ लिया है, जिसमें लोगों को नौकरी, पार्ट टाइम वर्क आदि का झांसा दिया जाता है और अपने जाल में फंसाया जाता है।

Random Image

इन नंबर से आ रहे कॉल

वाट्सऐप पर लोगों को कुछ इंटरनेशनल नंबर से कॉल आ रहे हैं। साइबर फ्रॉड अब तक कई लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं। अगर, आपके वाट्सऐप पर +212 और +27 कोड से शुरू होने वाले नंबर से कॉल आ रहे हो, तो आपको सतर्क रहना चाहिए। वैसे ये कोड मोरक्को और दक्षिण अफ्रीका के हैं, लेकिन साइबर अपराधी इन नंबर के जरिए लोगों को कॉल करके लूटने की कोशिश करते हैं। ये ठग भारत में ही कहीं बैठकर आपको इंटरनेशनल नंबर से कॉल कर रहे हैं। इसके अलावा +251, +60, +62, +254 और +84 से शुरू होने वाले इंटरनेशनल नंबर से भी कॉल किया जा रहा है।

कैसे बचें?

इन दिनों AI के जरिए वॉइस बदलकर फ्रॉड कॉल किए जा रहे हैं, जिसकी वजह से यूजर्स के लिए यह पहचानना बहुत मुश्किल होता है कि सामने वाला सच बोल रहा है या झूठ। हालांकि, साइबर अपराधियों द्वारा किए जाने वाले कॉल का पता लगाना इतना भी मुश्किल नहीं है। आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।

इन बातों पर करें गौर

– इस तरह के इंटरनेशनल नंबर से आपके पास दिन में दो से तीन बार कॉल आएंगे। सामने वाला साइबर अपराधी खुद को किसी बड़ी कंपनी का HR बताएगा और आपको पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब ऑफर करेगा।

– इस पार्ट टाइम जॉब के लिए आपको अच्छी-खासी रकम दिए जाने का प्रलोभन दिया जाएगा, ताकि आप आसानी से इनके झांसे में फंस जाए।

– आपको पार्ट टाइम जॉब के तौर पर कोई रिव्यू लिखने के लिए कहा जाएगा या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट लाइक करने के लिए कहा जाएगा।

– आपका विश्वास जीतने के लिए साइबर अपराधी आपके अकाउंट में कुछ पैसा भी ट्रांसफर कर देंगे। जैसे ही आपको साइबर अपराधी पर विश्वास होने लगेगा, आपसे कोई ऐप डाउनलोड करके निवेश करने के लिए कहा जाएगा।

– जैसे ही आपने पैसों का निवेश करना शुरू कर दिया, आपके अकाउंट से ठगी शुरू हो जाएगा और आपकी गाढ़ी कमाई साइबर अपराधियों के हाथ लग जाएगा।