Tatapani Festival 2023: तातापानी महोत्सव 14 से 16 तक आयोजित होगी, जानिए इस वर्ष क्या हैं विशेष… वीडियो के जरिए!

Tatapani Festival 2023: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित होने वाली तातापानी महोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं। जिला प्रशासन के पूरा टीम इस स्थल का लगातार निगरानी कर रहे हैं। जिस स्थल पर यह कार्यक्रम आयोजित होती हैं। वह स्थान कोई करिश्मा से कम नहीं है। इसलिए यह स्थल प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देशभर में प्रसिद्ध हैं। यहां प्राकृतिक रूप से जमीन से गर्म जल निकल रहा है, जो इंसान को आश्चर्य से भर देता है। इसलिए इस करिश्माई स्थल को देखने के लिए लाखों की तादाद में भीड़ उमड़ती है।

तातापानी महोत्सव की तैयारियां कैसी चल रही है। इसकी जायजा लेने जिले के कलेक्टर विजय दयाराम के तातापानी स्थित मेला स्थल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मंदिर प्रांगण की साफ-सफाई व मेला स्थल का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। जिले के कलेक्टर ने समय से पूर्व मेला स्तर पर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने मंदिर परिसर में किये जा रहे साफ-सफाई, रंग-रोगन, मंदिर परिसर में स्थित तीनों तालाबों की सफाई करने के निर्देश दिये, इसके साथ ही उन्होंने मंदिर परिसर के समीप स्थित बाल उद्यान में स्थापित किये गये बच्चों के मनोरंजन हेतु मनोरंजक संसाधनों को दुरुस्त करने, ट्री-गार्ड की मरम्मत व पोताई कार्य, मेला स्थल में विद्युत आपूर्ति की निर्बाध विद्युत व्यवस्था व्यवस्था, तातापानी में स्थित वन विभाग के विश्राम गृह के समस्त मरम्मत कार्य तथा परिसर की साफ-सफाई, सौंदर्यीकरण, अहाता की पोताई, हेलीपेड स्थल में फेंसिंग के सुधार कार्य जल्द पूर्ण करने, अधिकारियों को मेन गेट से लेकर मंदिर प्रांगण तक पहुंच मार्ग मरम्मत तथा मेला स्थल पर वाहनों की पार्किंग व्यवस्था इन सभी व्यवस्था को संबंधित अधिकारियों को सुनिश्चित करने को कहा।

बता दे कि, जिले में प्रत्येक वर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर जिले के एकमात्र महोत्सव तातापानी महोत्सव को जिले में सबसे बड़े उत्सव के रूप में मनाया जाता है। तातापानी महोत्सव कला व संस्कृति के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। इस वर्ष यह महोत्सव 14 से 16 जनवरी तक आयोजित किया जायेगा। जिसमे विभागीय योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी, विशाल मेला, स्थानीय कलाकार, स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इसके साथ ही साथ देश भर के प्रसिद्ध कलाकारों के द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

देखिए वीडियो के जरिए क्या- क्या देखने को मिलेगा –