कहीं आपके होटल रूम में तो नहीं छिपा है हिडन कैमरा! इन 3 टिप्स से तुरंत करें पता

फटाफट डेस्क. डिजिटल का जमाना है और ऐसे में धोखाधड़ी करने वाले लोग भी नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं और लोगों को लूटते हैं। ऐसे में आपको सतर्क होने की जरूरत है। आप कहीं भी होटल या चेंजिंग रूम में जाए, तब आपको हिडन कैमरे को पता करने की ट्रिक मालूम होनी चाहिए क्योंकि आजकल रोजाना ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं, जिसमें लोगों के निजी पलों को रिकॉर्ड कर लिया जाता है। और फिर उन्हें ब्लैकमेल किया जाता है। ऐसे में आपको होटल रूम का इस्तेमाल करने से पहले, उसके बारे में जान लेना चाहिए। आइए आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इन हिडन कैमरे के बारे में पता लगा सकते हैं।

हिडन कैमरे का ऐसे ढूंढें

फ्लैश लाइट का करें इस्तेमाल

अगर आप हिडन कैमरे का पता लगाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले होटल रूम में जाते से ही कमरे की सभी लाइट बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा वहां के खिड़की-दरवाजे और पर्दे को लगा दें। ऐसे में आपके रूम में पूरी तरह से अंधेरा हो जाएगा। इसके बाद आपको, अपने मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट ऑन करनी होगी और इस दौरान रूम की चारों तरफ से तलाशी लें। अगर रूम में कहीं भी हिडन कैमरा छिपा रहेगा तो उसके लेंस पर जैसे ही फ्लैश लाइट पड़ेगी वह तुरंत रिफ्लेक्ट करेगा। इस तरह आप आसानी से हिडन कैमरे के बारे में पता लगा सकते हैं।

ब्लूटूथ से चल जाएगा पता

होटल रूम में जो हिडन कैमरे लगाए जाते हैं, उन्हें ब्लूटूथ की मदद से ही ऑपरेट किया जाता है। धोखाधड़ी करने वाले लोग इसी तरह से निजी पलों को रिकॉर्ड कर लेते हैं और वे लाइव दूसरे सिस्टम पर कहीं भी वहां की फुटेज देख लेते हैं और उन्हें रिकॉर्ड भी कर लेते हैं। ऐसे में आपको जरा सा भी शक हो तो आप अपने मोबाइल का ब्लूटूथ ऑन करके चेक कर सकते हैं। इससे आपको, आपके आसपास किसी तरह के डिवाइस एक्टिव नजर आ जाएगी। इससे आपको कैमरे का क्लू मिल सकता है।

मोबाइल से ऐसे करें पता

आजकल नई टेक्नोलॉजी के हिडन कैमरे मार्केट में आ गए हैं। ऐसे में ये इतने छोटे होते हैं कि आप उन्हें बल्ब, घड़ी, लैंप या सजावट के सामान में फिट कर सकते हैं। ऐसे में आपको स्मार्ट तरीके से अपने मोबाइल का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले रूम की सभी लाइट को बंद कर दें और रूम में पूरी तरह से अंधेरा हो जाना चाहिए। इसके बाद आप अपने मोबाइल में कैमरे को ऑन करें और हर चीज को चेक करें। ऐसे में आपको कहीं भी छोटे डॉट्स दिखाई दे रहे हैं तो समझ जाइए कि वहां हिडन कैमरा है।