क्या आप भी Google पर सर्च करते हैं ये चीजें? खानी पड़ सकती है जेल की हवा

Google search and caution: Google काफी पॉपुलर Search Engine है। इसका इस्तेमाल इंटरनेट चलाने वाले ज्यादातर लोग करते हैं। Google Search से यूजर किसी विषय पर सर्च कर सकते हैं। इससे यूजर्स को खाना पकाने से लेकर लेटेस्ट न्यूज तक को सर्च कर सकते हैं। लेकिन, कई बार गूगल सर्च आपको महंगा भी पड़ सकता है।

Google Search का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस पर कई टर्म्स को सर्च करने से बचना चाहिए। ऐसा करना आपको जेल की हवा तक खिला सकता है। यानी केवल गूगल सर्च करने से आप भारी परेशानी में फंस सकते हैं।

चाइल्ड पॉर्न

आपको भूल कर भी चाइल्ड पोर्नोग्राफी गूगल पर नहीं सर्च करनी चाहिए। भारत में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए काफी सख्त कानून है। भारत में POCSO एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत चाइल्ड पॉर्न देखना, बनाना और अपने पास सुरक्षित रखना अपराध की श्रेणी में आता है। इससे आपको जेल जाने की भी नौबत आ सकती है।

बम बनाने का तरीका

बम बनाने का तरीका कभी भी गूगल पर सर्च ना करें। कई बार लोग उत्सुक होकर इसे सर्च कर लेते हैं और बाद में परेशानी में फंस जाते हैं। इसको सर्च करने से आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकते हैं। बम बनाने का तरीका सर्च करने पर आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

पाइरेटेड मूवी

मूवी के पाइरेटेज वर्जन को काफी लोग डाउनलोड करते है। लेकिन, ऐसा करना अपराध की श्रेणी में आता है। इस वजह से ऐसा करने वाले यूजर पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। हमारी सलाह रहेगी ऐसा करने आप परहेज करें।

बैंक कस्टमर केयर नंबर

Google Search के जरिए बैंक कस्टमर केयर नंबर को कभी भी ना खोजें। इससे लेने के देने पड़ सकते हैं। कई बार फ्रॉडस्टर्स फेक बैंक नंबर को लिस्ट कर देते हैं। गूगल पर सर्च इंजन टूल की मदद से उसे सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाया जाता है।

जब आप इन नंबर पर कॉल करेंगे तो फोन सीधे फ्रॉडस्टर को लगता है। इसके बाद वो आपसे पर्सनल डिटेल्स की जानकारी लेकर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं। ऐसे में बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट से ही कस्टमर केयर का नंबर प्राप्त करें।