Winter Special Dish: मटर का निमोना, बहुत ही स्वादिष्ट, झटपट तैयार; पढ़ें पूरी रेसिपी

फटाफट डेस्क. ठंड के दिनों में हर दिन अलग-अलग डिश खाने का मन करता है और यही वह मौसम होता है. जब खाने-पीने का असल आनंद आप उठा सकते हैं. ऐसे में समस्या यह होती है कि रोज कुछ अलग क्या बनाया जाए? तो आज हम आपको मटर का निमोना बनाने की विधि बता रहे हैं, वैसे तो मटर की बहुत सारी डिश आपने खाई होगी पर “मटर का निमोना” (Matar Ka Nimona) एक तो बनाने में भी आसान है और बहुत ही स्वादिष्ट, सब्जियों में जान डाल देता है. तो आइए पढ़िए इसकी रेसिपी…

मटर का निमोना बनाने की विधि

मटर छील कर मिक्सी में पीस लें, इसके साथ अदरक, लहसुन, हरी मिर्च मीठा नीम भी डालें और सब को एक साथ पीस लें. उसके बाद कढ़ाई में मटर के इस पेस्ट को 15 मिनट तक भूनें, अब इसमें कटे हुए टमाटर डाले सूखे मसाले डाले, नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डाले थोड़ा देर भूलने के बाद इसमें पानी डाल दे मटर का निमोना तैयार. ध्यान रहे पानी इतना ही डालें जिससे निमोना गाढ़ा गाढ़ा रहे.

आप चाहे तो इसमें आलू भूनकर डाल सकती है या फिर बड़ी तल कर डाल सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपको और इसे स्वादिष्ट बनाना है. तो आप इसमें गोभी भी डाल सकते हैं. ध्यान रहे मटर निमोना बनाने के पहले ही आलू गोभी को भून लें और बनने के बाद इसमें डालें.