Holi 2023 Gujhiya Recipe: एक ही तैयारी में 3 अलग-अलग प्रकार के बनाए गुझिया; पढ़िए सूजी, मावा और मूंगदाल की गुझिया की रेसिपी

फ़टाफ़ट डेस्क. होली का त्यौहार 8 मार्च को मनाया जाएगा। अब बस कुछ ही दिन बचे हैं। कुछ घरों में तो गुझिया बनाने की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। गुझिया के बिना होली का त्योहार अधूरा माना जाता है। गुझिया मैदे, मावे, चीनी और कई तरह के ड्राई फ्रूट्स से बनने वाली होली स्पेशल स्वीट डिश है। बच्चों और बड़ों की फेवरेट गुझिया बनाने में आसान है।बनाने के बाद इसे फ्रिज के कई दिनों तक रख कर खा सकते हैं। हम आपको 3 अलग अलग प्रकार से गुझिया बनाने की रेसिपी बता रहे हैं।

सूजी का गुझिया बनाने की विधि और समाग्री

शक्कर- 500 ग्राम (पिसी हुई), सूजी- 100 ग्राम, किशमिश- 50 ग्राम (डंठल रहित) सूखा नारियल- 100 ग्राम, छोटी इलाइची- 08 (छील कर कूटी हुई), काजू- 100 ग्राम (महीन कतरे हुए), घी- 03 बड़े चम्मच, गुझिया का आटा तैयार करने के लिये – मैदा- 500 ग्राम, दूध- 50 ग्राम, घी- 125 ग्राम (आटा में डालने के लिये), घी- गुझिया तलने के लिये।

img 20230303 wa00171948711138600170088

गुझिया बनाने की रेसिपी

– गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले गुझियों का भरावन तैयार करने के लिए एक भारी तले की कढ़ाई लें। उसमें मावा (खोया) को हल्का भूरा होने तक भूनकर एक अलग बर्तन में निकाल लें। कढ़ाई में घी डालें और सूजी को भी हल्का ब्राउन होने तक भूनकर एक अलग बर्तन में निकाल लें। मावा (खोया), सूजी, शक्कर और मेवों को अच्छी तरह से मिला लें, भरावन तैयार है।

इसके बाद गुझिया बनाने का आटा लगाएं – गुझिया बनाने का आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले घी को पिघलाकर छने हुए मैदा में डाल कर मिला लें। इसके बाद दूध को भी आटे में मिलाएं। पानी डालकर कड़ा आटा गूथ लें। गुथे हुए आटे को एक बर्तन में रखकर गीले कपड़े से ढंक कर रख दें। आधे घंटे के बाद आटे को खोलें और उसे एक बार पुन: हल्के हाथों से गूथ लें। आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें। एक-एक लोई लें और उसे पूरी की तरह बेल लें। अब एक-एक पूरी को उठाएं और उसके बीच में दो बड़े चम्मच भरावन सामग्री रख कर पूरी को बीच से पलट दें। किनारे के सिरों को मोड़ कर बंद कर दें। गुझियों के सांचे का भी प्रयोग कर सकते हैं। सारी गुझिया भरने के बाद एक मोटे तले की कढ़ाई में घी गरम करें। घी गरम होने पर आंच को मीडियम कर दें और उसमें जितनी गुझिया आराम से तल सकें, उतनी डालें और हल्की भूरी होने तक उलट-पलट कर तल लें। गुझिया तैयार हैं।

img 20230303 wa00142553807102390383629

मूंग दाल का गुझिया बनाने की विधि और समाग्री (moong daal ki gujhiya)

मैदा – 2 कप (250 ग्राम), मूंग दाल – 1/2 कप (100 ग्राम) हल्की दरदरी पीस लीजिये। मावा – क्रम्बल किया 1/2 कप (100 ग्राम) चीनी – 3/4 कप (125 ग्राम) सूखा नारियल – 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ) काजू – 1/4 कप (बारीक कटे हुए) बादाम – 1/4 कप (बारीक कटे हुए) इलायची – 1/2 छोटी चम्मच, घी – 1/2 कप मैदा में डालकर गूथने के लिये और दाल भूनन के लिये, घी – गुझिया तलने के लिए।

मैदा को किसी बर्तन में निकाल लीजिये, ¼ कप घी आटे में डाल कर, अच्छी तरह मिलाइये। अब थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए पूरी के जैसा सख्त आटा गूंथ लीजिये। आटे को 20-25 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिये। मूंगदाल की स्टफिंग के लिए पैन में 1/4 कप घी डाल कर हल्का गरम कर लीजिये और पिसी हुई मूंग दाल डाल दीजिये। कलछी से लगातार चलाते हुए मूंग दाल को मिडियम और धीमी आग पर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। भुनी दाल को किसी प्याले में निकाल कर रख लीजिये।

कढ़ाई में मावा डाल कर धीमी आग पर भून लीजिये और दाल में मिला दीजिये। अब इसमें पाउडर चीनी, कद्दूकस किया हुआ नारियल, कटे हुए काजू-बादाम और इलायची पाउडर डालकर सभी चिजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। मूंगदाल की स्टफिंग तैयार है। अब गुझिया बनाने के लिए आटे को मसल कर चिकना कर दीजिये, और छोटी-छोटी लोइयां तोड़ कर तैयार कर लीजिये, लोइयों को मसल कर, गोल करके, पेड़े जैसा बना लीजिये। लोइयों को ढककर रख लीजिये। एक लोई उठाइये और गोल पूरी एक जैसी 3-4 इंच के व्यास में बेलिये, बेली हुई पूरी को उठाइये, पूरी को सांचे के ऊपर रखिये, 2 चम्मच मिश्रण पूरी के ऊपर डालिये, किनारों पर उंगली के सहारे से पानी लगाइये। सांचे को बन्द कीजिये, दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त बाहर निकली हुई पूरी हटा दीजिये। सांचे को खोलिये, गुझिया निकाल कर थाली में रख दीजिए और इसी तरह से सारी गुझिया बना कर तैयार कर लीजिए।

अब कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिये, घी हल्का गरम होने के बाद जितनी गुझिया घी में आ जाएं उतनी डाल दीजिये, और धीमी गैस पर, गुझिया को पलट-पलट कर दोनो और से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिये, तली हूई गुझिया प्लेट पर नैपकिन बिछा कर उसमें रख लीजिये, सारी गुजिया इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये। गरमा गरम मूंगदाल की गुझिया बनकर तैयार है।

गुझिया को पूरी तरह ठंडी होने के बाद कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 10-12 दिनों तक खाते रहिये।

img 20230303 wa00152147120112929852282

Tips (सुझाव)

मूंगदाल और मावा को लगातार चलाते हुए भूनना है। ध्यान रखें की स्टफिंग जलने न पाए। गुझिया भरते समय पूरा ध्यान से भरिये, गुझिया फटनी नहीं चाहिये, गलती से अगर कोई गुजिया फट जाए तो उसे अलग रख लीजिये, सारी गुजिया तलने के बाद फटी गुझिया को चिपका कर तल लीजिये।
सांचे से अतिरिक्त पूरी हटा कर निकाले गये आटे को बर्तन में ढककर रखते जायें और बाद में उसे मसल कर, लोई बनाकर गुजिया बना लीजिये।

खोया मावा गुजिया बनाने की विधि और समाग्री (Mawa Gujiya ingredients)

मैदा 1 कप, नमक 1 चुटकी, पानी 1 कप, खोया अर्थात मावा आधा कप, किशमिश 10 से 12, काजू और बादाम 8 से 10 बारीक़ कटे हुए, नारियल 1 चम्मच घसा हुआ, चीनी 3 से 4 चम्मच, घी तलने के लिए

img 20230303 wa00168510513466027775536

मावा गुजिया बनाने की विधि (Mawa Gujiya recipe)

भरावन के लिए : सबसे पहले मावे को मध्यम आंच पर गर्म कर लें, फिर उसको मिलाते हुए हल्का भूरा या लाल होने तक भुने. उसके बाद उनमे काजू, बादाम, किशमिश और चीनी को डाल कर अच्छी तरह से मिला ले। फिर उसे एक बर्तन में ठंडा होने के लिए अलग निकाल कर रख दें। आपका भरावन तैयार है। गुजिया बनाने के लिए – गुजिया के ऊपरी भाग के लिए पहले मैदे और नमक को मिला दे, फिर उसमे दो चम्मच घी को डाल कर हाथों से खूब मसल ले। कुछ देर मसलने के बाद उसमे थोडा सा पानी डाल कर थोडा कड़ा गुथ ले। जब मैदा गुथ जाये तो उसे 20 मिनट के लिए ढक कर रख दे। फिर आप 20 मिनट बाद उसे बनाने से पहले एक बार फिर से अच्छी तरह से गुथ ले, उसके बाद उसको छोटे छोटे भागों में बांटकर लोइयां बना ले और चकले पर गोल बेल ले। गोल बेले हुए भाग के बीचों बीच भरावन के लिए तैयार की गयी सामग्री को 1 से डेढ़ चम्मच की मात्रा में डालें, फिर इसके किनारों पर हल्का पानी लगाकर इसे अर्धचन्द्राकार रूप में देकर चिपका दें। आप चाहे तो इसके किनारों को गुथ कर डिजाईन बना सकते हैं। इस तरह गुजिये का आकार देकर आप इसे तैयार कर ले। इस तरह से जब सभी गुजिया तैयार हो जाये तो आप तेज आंच पर कढ़ाई को चढ़ाकर उसमे घी को गर्म होने के लिए छोड़ दें। जब यह गर्म हो जाये तो इसमें तैयार गुजिये को डाल कर इसे तेज आंच में 1-2 मिनिट के लिए तले, फिर इसकी आंच धीमी कर इसे तले। जब यह तल जाये तो आप इस स्वादिष्ट व्यंजन को गर्मागर्म मेहमानों को सर्व कर इसका आनंद ले सकते है।