दक्षिण भारतीय स्टाईल में बनाएं बैंगन करी, स्‍वाद में है बेस्‍ट

फ़टाफ़ट डेस्क. यह बहुत ही आसान और स्वादिष्ट रेसिपी हैं। जिसे आप अपने परिवार के साथ इंजॉय कर सकते हैं। इसमें गुड़ और मिर्च का मिलाजुला फ्लेवर इसे एक खास टेस्ट देता हैं। Badanekai bajji एक तरह की बैगन करी हैं। जिसे छोटे बेंगन, प्याज, टमाटर, लहसन और अन्य मसालों को एक साथ मिलाकर बनाया जाता है। इस स्वादिष्ट बैगन करी को आप चावल, रोटी या नान के साथ खा सकते हैं। यह badanekayi gojju या जिसे Badanekai bajji या बैंगन करी भी कहते हैं। एक बहुत ही आसानी से बन जाने वाली स्वादिष्ट रेसिपी हैं। क्योंकि, इसमें गुड और ईमली का इस्तेमाल किया जाता हैं। इससे इसका स्वाद खट्टा मीठा हो जाता हैं।

आइए देखें इस चटपटी, खट्टी-मीठी बैगन करी को घर पर ही आसानी से कैसे बना सकते हैं

पूरे भारत में बैंगन को सब्जियों का राजा कहा जाता हैं। इससे कई तरह की सब्जियां तो बनती ही हैं। साथ ही बैगन का भरता, जैली और सॉस भी इससे तैयार किया जाता हैं। आज हम इसी बैंगन से आपको बैंगन करी की रेसिपी बनाने के बारे में बता रहे हैं।

Read More –CG EXCLUSIVE: गर्मी के मौसम में बस्तरवासियों का प्रिय चापड़ा चटनी, पर क्या आप जानते हैं कि लाल चींटी (माटा) की चटनी क्यों खाते हैं?

बैंगन को अच्छी तरह से धोकर, इन्हे मध्यम आकार में काट लें। अब इन्हें कुकर में 2 से 3 सीटोंयों के पड़ते तक पका लें।

एक पैन में तेल गरम करें। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए इसमें खड़ा सरसों, खड़ा जीरा, एक चुटकी हल्दी, लाल मिर्च का तड़का लगाएं और इसे 2 से 3 मिनट तक पकाएं।

अब इस मिश्रण में ऊपर से करी पत्ते डालें और अच्छी तरह से चम्मच चलाएं। इसके बाद भाप में पके हुए बैगन को मसलकर इसमें डाल दे।

आपको पहले ही ईमली को पानी में भीगा कर इसे पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लेना हैं। जब बैंगन मिश्रण में अच्छी तरह से मिल जाए। इसमें ऊपर से ईमली का पेस्ट डालें और इस पूरे मिश्रण को तीन से चार मिनट तक पकाएं। अब इसमें ऊपर से गुड़ और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला ले।

IMG 20230530 WA0032

अब पैन को फ्लेम से उतार लें और इसे रूम टेंपरेचर में ठंडा होने दें। आपकी टेस्टी बैंगन करी मिनटों में बनकर तैयार हैं। इसमें ऊपर से लाल मिर्च पाउडर डालें, और इसे अच्छी तरह से मिलाकर गरमा गरम परोसे। आपकी स्पेशल बैगन करी तैयार हैं। इसे चावल, रोटी के साथ गर्मागर्म परोसें। ये बैगन की करी स्वाद में तो बेहतरीन हैं। साथ ही इसके सेहत से जुड़े फायदे भी बहुत हैं।