सुबह नाश्ते में मूंग दाल और चना खाने के फायदे, वजन घटाने के अलावा कई समस्याओं से उबरने में मिलती है मदद

Health Tips: सुबह अंकुरित काला चना और मूंग दाल खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। कुछ लोग नाश्ते में नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन करते हैं, जिसमें चना और मूंग शामिल होते हैं। वजन घटाने के लिए ये दोनों चीजें फायदेमंद होती है। अंकुरित चना और मूंगदाल कई दूसरी बीमारियों से भी शरीर को बचाते हैं। इससे शरीर को भरपूर विटामिन सी, फाइबर और प्रोटीन मिलता है। जिसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आप कुछ अनहेल्दी खाने से बचते हैं। मूंग-चना को आप स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं। आइये जानते हैं मूंग-चना खाने से क्या फायदा होता है?

Random Image

अंकुरित चना और मूंग खाने के फायदे

वजन घटाने में मदद- अगर आप डाइटिंग करके वजन घटाना चाहते हैं या जिम जाते हैं तो डाइट में मूंग चना स्प्राउट्स को जरूर शामिल कर लें। इसे खाने से तेजी से वजन कम होता है। अंकुरित चना और मूंग खाने से भरपूर फाइबर मिलता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहने का अहसास होता है। इससे शरीर को हेल्दी प्रोटीन मिलता है। जब आप इस डाइट के साथ वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो तेजी से वजन में गिरावट आने लगती है।

पाचन तंत्र को बनाए बेहतर– अंकुरित दाल और चना में कॉम्प्लेक्स न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो इसे आसानी से पचाने वाला बना देते हैं। इन चीजों में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं। फाइबर का ये अच्छा सोर्स हैं जिससे पाचन तंत्र बेहतर बनता है। फाइबर की मदद से बाउल मूवमेंट ठीक से होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद– अंकुरित स्प्राउट्स शरीर में ब्लड शुगर को बैलेंस करते हैं। अंकुरित चना में पाए जाने वाले कॉम्प्लेक्स कार्ब्स धीरे पचते हैं और इसमें पाया जाने वाला सॉल्यूबल फाइबर ब्लड में शुगर के एब्जॉर्बशन को नियंत्रित करता है। शुगर के मरीज को स्प्राउट्स डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। डायबिटीज के मरीज के लिए स्प्राउट्स लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है।

दिमाग को बनाए मजबूत– स्प्राउट्स सिर्फ वजन घटाने में ही नहीं बल्कि दिमाग को हेल्दी बनाने में भी मदद करते हैं। अंकुरित चना खाने से विटामिन बी 6 यानी पाइरिडोक्सिन और कोलीन मिलता है। ये पोषक तत्व ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। वहीं मूंग भी ब्रेन हेल्थ को मजबूत बनाती है। स्प्राउट्स खाने से याददाश्त बेहतर होती है।

बालों को झड़ने से रोके- चना विटामिन A, B6, जिंक और मैंगनीज जैसे विटामिन और मिनरल का अच्छा सोर्स है। चना खाने से बालों की सेहत भी बेहतर बनती है। अगर आप बालों की अच्छी केयर करते हैं तो अंकुरित चने और मूंग जरूर खाएं। इससे बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।