मतलबी लोगों में होती हैं ये बुरी आदतें, पहचानते ही बना लीजिए दूरी वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Lifestyle: आपके आसपास भी कुछ इस तरह के लोग जरूर होंगे जो सिर्फ अपने मतलब से आपसे बातचीत करते हैं और अपना मतलब निकलते ही गायब हो जाते हैं। जब आपको कभी उनकी मदद की जरूरत पड़ती है तो इस तरह के लोग सबसे पहले पीछे हट जाते हैं। समय रहते इस तरह के लोगों से दूरी बना लेना बेहद जरूरी है। दरअसल, अगर ऐसे सेल्फिश लोगों को शुरू में ही पहचान लिया जाए तो आप धोखा खाने से बच सकते हैं।

Random Image

दोस्ती में भी छिपा होता है मतलब

सेल्फिश लोग अगर किसी से दोस्ती करते हैं, तो उसके पीछे भी उनका कोई न कोई मोटिव जरूर छिपा होता है। ऐसे लोग बहुत जल्द ही आपसे किसी न किसी तरीके का फेवर मांगने लग जाएंगे। अपना काम निकलते ही मतलबी लोग आपसे दोस्ती भी तोड़ सकते हैं क्योंकि इस तरह के लोगों को अपने अलावा किसी और की कोई परवाह नहीं होती है।

फायदे और नुकसान पर निर्भर रिश्ता

मतलबी लोग फायदे और नुकसान का हिसाब लगाकर ही रिश्ते बनाते हैं। अगर उन्हें आपसे फायदा मिलेगा तो वो आपके करीब आने की कोशिश करेंगे। लेकिन जैसे ही उन्हें लगेगा कि उन्हें आपसे किसी भी तरह का कोई फायदा नहीं मिलने वाला है, वो आपसे तुरंत दूरी बना लेंगे।

कभी भी नहीं खर्च करते पैसे

मतलबी लोग हमेशा सामने वाले से पैसे खर्च करवाते हैं। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी उन्हें दूसरों से पैसे खर्च करवाने में बिल्कुल भी शर्म महसूस नहीं होती। अगर सेल्फिश लोग आपके ऊपर पैसे खर्च करते हैं, तो यकीनन इस खर्चे के पीछे भी उनका कोई न कोई मतलब जरूर छिपा हुआ होगा।

अगर आपके फ्रेंड सर्कल में भी इस तरह के लोग छिपे बैठे हैं तो बेहतर यही है कि आप उनसे तुरंत दूरी बना लें। मतलबी और सेल्फिश लोग आपकी मेंटल हेल्थ पर भी काफी बुरा असर डाल सकते हैं। यही वजह है कि ऐसे लोगों से अक्सर दूर रहने की सलाह दी जाती है।