जब ‘न्यूयॉर्क सिटी’ तक पहुंच गया योगी सरकार का बुलडोजर, मचा हड़कंप, फिर…

लखनऊ। अवैध निर्माणों के खिलाफ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा अपनाए सख्त रुख से न्यूयॉर्क शहर भी नहीं बच पाया, यानी यहां भी योगी सरकार का बुलडोजर चल गया, लेकिन हम यहां अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर नहीं, बल्कि लखनऊ की ‘न्यूयॉर्क सिटी’ की बात कर रहे हैं। बता दें कि लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने गुरुवार को ‘न्यूयॉर्क सिटी’ नाम की एक निर्माणाधीन कॉलोनी पर बुलडोजर चला दिया। यह कॉलोनी शहर के बाहरी इलाके काकोरी के मौदा गांव में 45 बीघे जमीन पर फैली हुई थी।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कॉलोनी को जमींदोज कर दिया गया, क्योंकि टाउनशिप को LDA द्वारा स्वीकृत लेआउट के बिना विकसित किया जा रहा था। एजेंसी के जोनल अधिकारी (जोन 3) देवांश त्रिवेदी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि एलडीए ने डेवलपर्स को पहले चेतावनी दी थी, लेकिन उन्होंने इसके बावजूद इसका निर्माण किया। इसलिए LDA अदालत द्वारा विध्वंस आदेश पारित किया गया था।

गुरुवार को सहायक अभियंता वाईपी सिंह के नेतृत्व में एलडीए की टीम ने पुलिस की मौजूदगी में निर्माणाधीन कॉलोनी पर बुलडोजर चला दिया। एलडीए ने विराज खंड में एक ओपन-एयर रेस्तरां को भी बिना अनुमति के संचालन के लिए सील कर दिया। आलमबाग, काकोरी और कृष्णानगर में 5 अन्य अवैध निर्माणों को भी सील कर दिया गया।

अक्टूबर 2023 में, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने फर्रुखाबाद में गैंगस्टर से बसपा नेता बने अनुपम दुबे के बहुमंजिला होटलको ध्वस्त कर दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अवैध कब्जे वाली जमीन पर बने इस होटल की कीमत 20 करोड़ रुपये थी। अगस्त 2023 में, नोएडा प्राधिकरण ने भू-माफिया और नियमों का उल्लंघन करने वाले बिल्डरों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक प्रवर्तन सेल (Enforcement Cell) का गठन किया। सेल का उद्देश्य उन लोगों पर नकेल कसना है जो निर्धारित नियमों के विरुद्ध घर बनाते हैं या नोएडा में आवासीय सोसायटियों के बाहर अवैध निर्माण के लिए जमीन जब्त करते हैं।