भारत में कब और कितने रुपये में मिलेगी कोरोना की वैक्सीन… यहां जानिए

नई दिल्ली. दुनियाभर में इन दिनों कोरोना वायरस से कोहराम मचा है. हर दिन लाखों की संख्या में नए मरीज़ सामने आ रहे है. जबकि हज़ारों की मौत हो रही है. दुनिया के कई देशों में ये वायरस दोबारा आक्रमण कर रहा है. ऐसे में हर किसी की निगाहें कोरोना की वैक्सीन पर टिकी हैं. अमेरिका में ये वैक्सीन तैयार हो गई है. कहा जा रहा है कि दिसंबर में इसकी सप्लाई शुरू हो जाएगी. इस बीच भारत में भी वैक्सीन का लोगों को बेसब्री से इंतज़ार है. आइए एक नज़र डालते हैं कि भारत में इस वैक्सीन की क्या कीमत होगी और ये बाज़ार में कब दस्तक देगी.

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि ये वैक्सीन फरवरी तक बाज़ार में आ जाएगी. सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का एस्ट्रेजेनिका के साथ मिलकर भारत में ट्रायल कर रही है. एक कार्यक्रम में पूनावाला ने कहा कि 2021 की पहली तिमाही में वैक्सीन की करीब 30 से 40 करोड़ खुराक उपलब्ध हो जाएगी. उन्होंने ये भी कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों के लिए ऑक्सफोर्ड कोविड-19 का टीका अगले साल फरवरी तक और आम लोगों के लिए अप्रैल तक उपलब्ध होना चाहिए. पूनावाला ने भी कहा कि 2024 तक हर भारतीय को टीका लग चुका होगा.

अदार पूनावाला का कहना है कि इस वैक्सीन की कीमत भारत में ज्यादा से ज्यादा 1000 रुपये होगी. उनके मुताबिक वैक्सीन की दो डोज लगेगी. हर डोज की कीमत 500 रुपये से 600 रुपये के बीच होगी. जबकि सरकार की तरफ से ये दोनों डोज आम लोगों को करीब 440 रुपये में उपलब्ध करायी जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार को हर डोज 3 से 4 डॉलर में दी जाएगी. फिलहाल सरकार की तरफ से इसका कोई अधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है.

पूनावाला ने कहा,‘भारत में हर व्यक्ति को टीका लगने में दो या तीन साल लग जाएंगे,ये केवल सप्लाई में कमी के कारण नहीं बल्कि इसलिए भी क्योंकि आपको बजट, टीका ,साजो सामान, बुनियादी ढांचे की जरूरत है और फिर टीका लगवाने के लिए लोगों को राजी होना चाहिए और ये वे फैक्टर्स हैं जो पूरी आबादी के 80-90 प्रतिशत लोगों को टीकाकरण के लिए जरूरी है.’

कई कंपनियों ने ट्रायल में अच्छे परिणाम को देखते हुए बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो गया है. लिहाजा बड़े देशों के बीच इनकी खरीद और सौदों को लेकर होड़ मच गई है. ऐसे में भारत ने भी 150 करोड़ से अधिक डोज खरीदने के लिए एडवांस बुकिंग करा दी है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 वैक्सीन डोज खरीदने के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है.