Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में होगी भारी बारिश

Weather Update: महाराष्ट्र में पुणे के बाद मुंबई के अलग-अलग इलाकों में देर रात तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, मुंबई में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई के दहिसर इलाके में कुछ घंटे की बारिश के बाद ही सड़कों पर जल जमाव देखने को मिला। आने वाले कुछ घंटों में मुंबई में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने सिंधुदुर्ग के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है। वहीं, रत्नागिरी के लिए ऑरेंज और मुंबई सहित अन्य जगहों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में बादल गरजने के साथ बिजली गिरने का खतरा है। वहीं, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।

3-4 घंटे में बारिश

महाराष्ट्र के लिए जिला पूर्वानुमान के अनुसार , “अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई , ठाणे, रायगढ़ के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ बिजली और मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इस बीच, रविवार की सुबह मुंबई के कई इलाकों में बारिश हुई , जिससे मौसम में और भी सुधार हुआ। इससे पहले, भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र , तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

आगे बढ़ा मानसून

आईएमडी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा , “दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज, 8 जून 2024 को मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र , तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।” आईएमडी ने अगले 2-3 दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों (मुंबई सहित) और तेलंगाना में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियों की सूचना दी।

पीएम मोदी ने की समीक्षा

आईएमडी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों ( मुंबई सहित ) और तेलंगाना में दक्षिण – पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।” पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच बुधवार को देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में चल रही गर्मी की स्थिति और मानसून की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। इस साल मानसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई है, जबकि सामान्य तौर पर इसकी शुरुआत 1 जून को होती है। इस साल केरल में मानसून से पहले व्यापक बारिश हुई। 2023 में, मानसून के मौसम (जून-सितंबर) के दौरान पूरे देश में बारिश अपने दीर्घकालिक औसत का 94 प्रतिशत थी।

इन्हें भी पढ़िए –क्या आप दोपहर में सोते हैं? जानिए- फायदे और नुकसान, आपको क्या करना चाहिए

कई बार सुना होगा ‘नो फ्लाइंग जोन’, जानिए इसका मतलब क्या है और कब होता है लागू

अजब-गजब: एक दूसरे का हाथ थाम थाने पहुंची दो लड़कियां, बोली- पुलिस अंकल हमारी शादी करा दो, हर कोई हो गया हैरान

पीएम मोदी के साथ आज ये मंत्री लेंगे शपथ, आ गई फाइनल लिस्ट?

INDvsPAK Dream 11: इन खिलाड़ियों को चुनें अपनी टीम में, बन सकते हैं विनर; जानें किसे बनाए कप्तान