स्किन केयर: ये गलतियां जो आप रोज करते है…जिससे हो रही है आपकी स्किन खराब

फटाफट स्पेशल : सुन्दर दिखना हर किसी का सपना होता है , फिर वह चाहे लड़का हो या लड़की सभी अपनी स्किन को सुन्दर रखने के लिए जो- जो उनसे बन पता है वो सब करते है , मंहगे – मंहगे क्रीम पाउडर , फेस वाश और न जाने क्या क्या लेकिन इन सबसे फायदे का तो पता नहीं पर नुकसान जरूर हो जाता है।

तो क्या अपने कभी सोचा है की इन सबसे नुकसान कैसे हो जाता है ? तो चलिए हम आपको बताते है, जरुरी नहीं है की हर प्रोडक्ट बेकार हो कई सारे बहुत अच्छे भी होते है पर हमारा यूज़ करने का तरीका अच्छा न होने की वजह से वो प्रोडक्ट हमे नुकसान पंहुचा देता है।

वो गलतियां जो आप हर रोज करते है ?

स्किन को ओवर क्लीन करना – मतलब या तो आप गलत प्रोडक्ट यूज़ कर रहे है या बहुत ज्यादा समय तक कर रहे है या फिर बहुत काम समय के लिए यूज़ कर रहे है

स्किन को फर्श की तरह रगड़ना – तो याद रखें ये आपके घर का फर्श नहीं है ये आपकी त्वचा है। कभी भी स्किन में कोई क्रीम लगाते या टावल से पोछते वक्त हलके हाथों का उपयोग करे ताकि आपकी स्किन खराब न हो पाए

मॉइस्चराइस (नमी प्रदान करने से ) करने से डरना – यानि आपकी स्किन ऑयली है तो आप उसे मॉइस्चराइस करने से डरते है आपको लगता है की ये कही और ज्यासा ऑयली न हो जाये लेकिन ऐसा नहीं होता स्किन चाहे कैसी भी हो उसे मॉइस्चराइस की जरुरत होती है वरना रूखी सुखी और बेजान सी हो जाती है। इसके लिए आप कोई भी मॉइस्चराइस स्किन केयर क्रीम यूज़ कर सकते है।

गरम पानी में नहाना – गरम पानी में नहाना या शावर लेना सभी को बहुत पसंद होता है ज्यादा तर लोग सर्दियों में हर रोज गरम पानी से ही नहाते है लेकिन यह गरम पानी हमारी स्किन के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. क्योकि गरम पानी ज्यादा देर तक स्किन में रहने से त्वचा के जो छिद्र है वो खुल जाते है जिनके माध्यम से पानी अंदर चला जाता है जो की मॉइस्चराइस (नमी ) को खतम कर देता है।

घरेलु नुस्खों को अपनाना – ज्यादा तर लोगों को घरेलु नुस्खों में ज्यादा भरोसा होता है पर जरुरी नहीं है की हमेसा घरेलु नुस्खे फायदा करे। उसका कारण यह है की हमे मालूम नहीं होता किस चीज के साथ कितना क्या डालना है इससे हम अपनी स्किन को और खराब कर देते है।

ठीक से न सोना – कई बार आप रात में देर तक जागते है जिससे आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है और कम उम्र में ही झुर्रियां आने लगती है , इसलिए अच्छी स्किन पाने के लिए कम से कम 7 , 8 घंटे की नींद पूरी करें।