बॉलीवुड की इस मशहूर कोरियोग्राफर का निधन.. 71 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा..

मुंबई. बॉलीवुड की मशहूर डांसर और कोरियोग्राफर सरोज खान का 03 जुलाई 2020 को कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन हो गया. बीते कई दिनों से उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था, अस्पताल में एडमिट थी. सरोज 71 साल की थी और उन्हें सांस लेने में तकलीफ के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में भर्ती होने के बाद सरोज खान की अनिवार्य कोविड-19 जांच भी की गई थी, जिसमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी. सरोज खान डायबिटीज और अन्य कई बीमारियों से जूझ रही थी. उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म 2019 की कलंक और मणिकर्णिका में कोरियोग्राफी किया था.

सरोज खान पिछले 40 साल में दो हजार से भी ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया है. उनका असली नाम निर्मला किशनचंद्र संधु सिंह नागपाल था. 3 साल की उम्र में ही उन्होंने बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस काम करना शुरू कर दिया था. उन्होंने माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी सहित बॉलीवुड के कई कलाकारों को डांस सिखाया.

सरोज खान की शादी महज 13 साल की उम्र में हो गई थी. उन्होंने 43 साल के डांस मास्टर बी सोहनलाल से शादी करने के लिए इस्लाम कबूल कर लिया था. बी सोहनलाल की इससे पहले भी शादी हो चुकी थी, वे चार बच्चों के पिता थे.

सरोज खान की मुख्य फिल्मों की कोरियोग्राफी में मिस्टर इंडिया, नगीना, चांदनी, तेजाब, थानेदार और बेटा जैसे कई फिल्म शामिल हैं. अपने काम के लिए सरोज खान को 3 बार नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा चुका है. सरोज खान ने इसके साथ ही कई मशहूर गानों पर हमेशा याद रहने वाली कोरियोग्राफी की है, जिसमें ‘डोला रे डोला’, ‘एक दो तीन’, ‘ये इश्क हाये’ और ‘निंबुड़ा’ शामिल है.