मोदी मंत्रिमंडल में इन महिला सांसदों को भी मिल सकती है जगह, इनका कट सकता है पत्ता

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को भली पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं मिली हो, लेकिन उसके गठबंधन एनडीए को पूर्ण बहुमत मिला है। इसके बाद अब मंत्रिमंडल को लेकर चर्चाओं का दौर तेज है। वही मध्य प्रदेश से कुछ महिला सांसदों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

9 जून को, नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री की शपथ से पहले, मंत्रिमंडल के बारे में चर्चा जोरों पर है। बीजेपी के कई मजबूत राज्यों में हार हुई है, लेकिन एमपी में पहली बार रिकॉर्ड सभी 29 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। इस जीत के बाद, सबकी नजरें इस पर हैं कि एमपी से कितने मंत्री बनाए जाएंगे।

सूत्रों के अनुसार, मंत्रिमंडल का फॉर्मूला तैयार हो गया है। एमपी को चार मंत्री मिल सकते हैं। मौजूदा मंत्रियों में सिर्फ ज्योतिरादित्य सिंधिया को रिपीट किया जा सकता है।

सूत्रों के मुताबिक, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और वर्तमान में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोदी 3.0 में कैबिनेट में मंत्री बनाया जा सकता है। एनडीए के घटक दल टीडीपी और जेडीयू ने कृषि मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय की मांग की है। अब ऐसे में शिवराज को कौन सा मंत्रालय मिलेगा, इस पर फैसला नहीं हुआ है। मोदी के तीसरे कार्यकाल में सिंधिया दूसरी बार मंत्री बनेंगे। उनके मंत्रालय पर भी अभी फैसला होना है।

कुलस्ते और खटीक का कट सकता है पत्ता

इस बार बीजेपी बहुमत के आंकड़े को हासिल करने से चूक गई है। पहला मौका है जब मोदी एनडीए के सहयोगी दलों के साथ सरकार बनाएंगे। ऐसे में सरकार में शामिल दलों को साधने के लिए मंत्रिमंडल में जगह देनी होगी। इस वजह से एमपी से मौजूदा सरकार में दो केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक और फग्गन सिंह कुल्सते को ड्रॉप किया जा सकता है। शुक्रवार रात को सीएम डॉ. मोहन यादव ने दिल्ली में कुल्सते के आवास पर जाकर मुलाकात भी की है।

दो राज्यमंत्री हो सकते हैं

NDA के घटक दलों ने कई अहम मंत्रालयों की डिमांड की है। ऐसे में घटक दलों को साधने के लिए मंत्रिमंडल से पुराने चेहरों को ड्रॉप कर नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है। नए सांसदों को मंत्रिमंडल में शामिल करने से दो फायदे हैं। पहला- कैबिनेट मंत्री बनाने की बाध्यता नहीं होगी। दूसरा- विभाग को लेकर भी किसी तरह का असंतोष नहीं होगा।

इन्हें भी पढ़िए –IND vs PAK: आंकड़े कभी झूठ नहीं बोलते, विराट कोहली फिर से उधेड़ेंगे पाकिस्तान की बखिया

छत्तीसगढ़ से कौन बनेगा केंद्रीय मंत्री? इन तीन दिग्गज नेताओं में से किसी एक को मिल सकता है मौका

इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, चिलचिलाती गर्मी के बीच मानसून लेकर आया राहत की खबर

छत्तीसगढ़ से कौन बनेगा केंद्रीय मंत्री? इन तीन दिग्गज नेताओं में से किसी एक को मिल सकता है मौका