प्रधानमंत्री जन-धन अकाउंट खोलने के मिलते हैं कई फायदे, ₹10,000 तक ओवरड्राफ्ट की भी सुविधा, जानें डिटेल

बैंक अकाउंट का होना आज के समय में बेहद जरूरी है। बैंकिंग सुविधा से वंचित व्यक्ति के लिए एक बुनियादी बचत बैंक खाता खोला जाता है। इसका नाम है प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट। इस अकाउंट के कई फायदे मिलते हैं। आप चाहें तो यह अकाउंट किसी भी बैंक में जाकर खोल सकते हैं। इस अकाउंट की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको कोई न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है। देशभर में आज बड़ी संख्या में जन धन अकाउंट खोले गए हैं, जिसमें आम लोगों के कई लाख करोड़ रुपये जमा हैं। अगर आपको इसकी जरूरत महसूस होती है तो आप यह अकाउंट आसानी से खोल सकते हैं।

दुर्घटना बीमा और लाइफ कवर का फायदा

एसबीआई के मुताबिक, जनधन खाते के तहत आपके सक्रिय RuPay डेबिट कार्ड पर दुर्घटना बीमा का फायदा मिलता है। इसमें 2 लाख रुपये का लाइफ कवर और 2 लाख रुपये का एक्सीडेंटल कवर मिलता है। लाइफ कवर 436 रुपये की सालाना शुल्क पर जबकि एक्सीडेंटल कवर महज 20 रुपये सालाना प्रीमियम पर मिलता है। खास बात यह भी है कि इसमें आपको 10,000 रुपये तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खोले गए इस जन धन अकाउंट में जमा पैसे पर ब्याज मिलता है।

इन योजनाओं के लिए पात्र होता है जनधन अकाउंट

अकाउंटहोल्डर को रुपे डेबिट कार्ड फ्री में दिए जाते हैं। बैंकों में खोल जाने वाले प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट का बड़ा बेनिफिट यह भी है कि यह अकाउंट प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), अटल पेंशन योजना (एपीवाई), माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी बैंक (मुद्रा) योजना के लिए पात्र हैं। नेशनल टोल फ्री नंबर 1800 11 0001 और 1800 180 1111 पर संपर्क कर भी जानकारी ले सकते हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 22 मई 2024 तक देशभर में 52.30 करोड़ लोगों के जनधन अकाउंट खोले गए हैं, जिसमें कुल 2,28,057.47 करोड़ रुपये डिपोजिट हैं।   

जनधन अकाउंट खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

अगर आधार कार्ड/आधार संख्या उपलब्ध है तो कोई दूसरे डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है। अगर पता बदल गया है तो वर्तमान पते का स्वप्रमाणन पर्याप्त है। अगर आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो सरकारी रूप से वैध दस्तावेजों में से किसी एक की जरूरत होगी। जैसे मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट और मनरेगा कार्ड। अगर इन डॉक्यूमेंट्स में आपका पता भी मौजूद है तो ये पहचान और पते का प्रमाण दोनों का कार्य कर सकता है।