52.3 डिग्री तक पहुंचा तापमान, भारत में सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा यह इलाका

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री तक पहुंच गया। जोकि भारत में अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड किया गया तापमान है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार दोपहर 2.30 बजे 52.3 डिग्री सेल्सियस के साथ भारत का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। इसकी जानकारी दिल्ली मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने दी है।

एक जून तक गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं

आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है। कई राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के लोगों को एक जून तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि दिल्ली-एनसीआर में बुधवार शाम को आकाश में बादल छाए हुए हैं।  

गर्मी से बढ़ सकती है ये परेशानी

दिल्ली में गर्मी और लू की स्थिति को देखते हुए फोर्टिस अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ.अतुल माथुर ने कहा कि देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसकी वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं। गर्मी की वजह से हृदय प्रणाली से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री के आस-पास

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तापमान  50 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। इसकी वजह से लोगों को पानी की किल्लत हो रही है। राजधानी में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में दिल्ली के लोग पानी की समस्या को लेकर परेशान है। पानी के लिए लोगों को घंटो पानी के टैंकर का इंतजार करना पड़ रहा है। इस गर्मी में पानी भरने के लोगों को घंटो लाइन में पड़ रहा है। बाबजूद लोगों को पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है। घंटों इंतजार करने के बाद पानी का टैंकर आता तो है लेकिन लोगों को महज दो दो बाल्टी पानी ही मिल पाता है। लोगों का कहना है की सरकार को इस समस्या का समाधान करना चाहिए क्योंकि इतनी तेज गर्मी में सड़कों पर कई घंटे इंतजार करने के बाद भी पानी की पूर्ति नहीं हो पा रही है।

बीजेपी ने केजरीवाल पर साधा निशाना

दिल्ली बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि दिल्ली में गर्मी का 100 साल का रिकॉर्ड टूटा है । पारा 50॰C छू चुका है। लेकिन दिल्ली सरकार ग़ायब है। उन्होंने कहा कि गर्मी से बचाव के लिए सरकार लोगों की सहायता करे।

इसे भी पढ़ें –

RBSE 10th Result 2024: 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का इंतजार हुआ खत्म, इस Direct Link से देखें परिणाम

तपती धूप और हीट वेव से अपने बच्चो को कैसे बचाएं… गर्मी में क्या खिलाएं.. जाने शिशु रोग विशेषज्ञ की जरूरी सलाह…

अम्बिकापुर में भीषण गर्मी के बीच पानी के लिए मचा हाहाकार, करोड़ों रुपए खर्च के बावजूद नहीं मिल रहा साफ पानी, निगम कार्यालय में जमकर नारेबाजी

Breaking News: अम्बिकापुर के नजदीक लिब्रा वॉटरफाल में डूबने से युवक की मौत, पहले युवती की जा चुकी है जान

आने वाले 5 सालों में क्या-क्या होगा? PM Narendra मोदी ने बताया प्लान