AC रूम में स्मोकिंग है जानलेवा! गर्मी में शरीर का ‘कूलिंग प्रोसेस’ हो जाता है फेल, सिगरेट पीना कितना खतरनाक है जान लीजिए

Air Conditioner: भीषण गर्मी के कारण AC में आग लगने की खबरें आ रही हैं। एसी पर इतना लोड पड़ रहा है कि तपती गर्मी में फेल हो रहे हैं। गर्मी पहले से ही जान के लिए आफत बन रही है ऊपर से एक नई मुसीबत देखिए, राहत के लिए ठंडी हवा देने वाले AC भी आग का गोला बन रहे हैं। AC की वजह से जगह-जगह आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि हर दो घंटे में 5-7 मिनट के लिए AC बंद कर देना चाहिए। ताकि AC को थोड़ा आराम मिले और आग लगने की घटना कम हों। लेकिन हद तो ये है कि कई लोग गर्मी की वजह से AC रूम में ही सिगरेट पीते रहते हैं, जो और खतरनाक है।

AC रूम में स्मोकिंग करना है खतरनाक

दरअसल एक स्टडी के मुताबिक गर्मी में स्मोकिंग से ‘हीट इनटॉलरेंस’ यानि ‘कूलिंग प्रोसेस’ कमजोर पड़ जाता है। शरीर से गर्मी निकल नहीं पाती और इसका असर दिल, दिमाग, लंग्स और किडनी पर पड़ता है। ‘हीट स्ट्रोक’ ‘हीट इंजरी’ लाइफ थ्रेटनिंग बन जाती है। वैसे गर्मी में सिगरेट पीने से होने वाला हर नुकसान कई गुना और बढ़ जाता है। जो सिगरेट नहीं पीते यानि पैसिव स्मोकर्स हैं उन पर भी खतरा दोगुना हो जाता है।

हर साल 10 लाख लोगों की बिना सिगरेट पिए सिर्फ धुएं से मौत 

हर साल तकरीबन 10 लाख लोग सेकंड हैंड स्मोकिंग यानि पैसिव स्मोकिंग की वजह से जान गवांते हैं। ये इतना खतरनाक है कि पूरी दुनिया में हर तरह के कैंसर से होने वाली 25% मौतों की अकेली वजह सिगरेट स्मोकिंग है। दिक्कत ये है कि इतने के बाद भी लोग इस आदत तो छोड़ना नहीं चाहते। स्वामी रामदेव से जानते हैं कैसे धूम्रपान की लत को छुडाएं और योग की आदत डलवाएं?

गर्मी में स्मोकिंग से खतरा डबल

हार्ट अटैक
लंग कैंसर
मुंह का कैंसर
गले का कैंसर
आंतों में सूजन
डिमेंशिया
माइग्रेन
एंग्जाइटी

तंबाकू का जहर

धुएं से लंग्स में म्यूकस
टॉक्सिंस से लंग्स जाम
फेफड़े कमजोर-बीमार

तंबाकू है जानलेवा

दिल के लिए बड़ा खतरा
कार्बन मोनो ऑक्साइड ब्लड में बढ़ता है
खून में ऑक्सीजन लेवल कम
निकोटिन का ब्रेन मसल्स पर असर
ब्लड प्रेशर तेज होने से दिल को नुकसान

तंबाकू से बीमारी

हार्ट प्रॉब्लम
शुगर
लंग्स प्रॉब्लम
माइग्रेन
एंग्जाइटी
डिप्रेशन

सिगरेट छुड़ाने में कारगर हैं ये खास पाउडर

हल्दी
अजवाइन
लौंग
कपूर
काली मिर्च
सेंधा नमक
बबूल की छाल
पिपरमिंट

नशा छुड़ाने में कारगर माउथ फ्रेशनर

लौंग
सौंफ
इलायची
मुलेठी
दालचीनी
धनिया