Ration Card Update : राशन कार्ड धारकों को लगेगा बड़ा झटका, नोट कर लें तारीख, जल्दी पूरा करें काम वरना नहीं मिलेगा राशन का लाभ

Ration card Update, Ration Card E-Kyc, Ration card Benefit : 15 जून तक ई केवाईसी नहीं करने वाले लाभार्थी राशन से वंचित हो सकते हैं।

Ration Card Update, Ration Card, Free Ration

Ration card Update, Ration Card E-Kyc, Ration card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए एक बार फिर से बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल यदि आपने यह काम नहीं किया तो 15 तारीख के बाद से आपको राशन मिलना बंद हो सकता है। इसके साथ ही आपको बड़ा झटका लग सकता है।

Random Image

Ration Card Update : राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के निर्देश

सरकार के स्तर से बार बार राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए तिथि निर्धारित की गई है।निर्धारित तिथि तक आधार से राशन को लिंक नहीं करने पर राशन मिलना बंद हो जाएगा। ऐसे में केवाईसी का काम करना अनिवार्य है।

Ration Card Update : राशन की आपूर्ति बंद की जाएगी

संबंधित उपभोक्ता को राशन की आपूर्ति बंद की जाएगी। इसके साथ उनके राशन कार्ड भी रद्द किए जा सकते हैं। हर बार बड़ी संख्या में उपभोक्ता ई-केवाईसी नहीं कर पा रहे हैं। जिसके कारण उनके राशन कार्ड रद्द हो जा रहे हैं। इस बार भी केवाईसी के लिए 15 जून तक का समय दिया गया है।

बहुत सारे उपभोक्ताओं की मृत्यु हो गई है। फिर भी उनके नाम पर राशन का उठाव जारी है। ऐसे में उपभोक्ता राशन कार्ड बनवाकर बाहर चले जाते हैं और वह राशन का उठाव नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण राशन डीलर के पास ही रह जाता है।

Ration Card Update : 15 जून तक ई केवाईसी करवाना अनिवार्य

इसलिए सरकार राशन की जरूरत वाले लोगों को राशन का वितरण करने के लिए यह कदम उठा रही है। ई केवाईसी के जरिये सरकार जानना चाहती है कि वास्तव में कितने लाभार्थी है, जो राशन का उठाव कर रहे हैं।

सरकार के स्तर पर एक बार फिर से क्लियर किया गया है कि 15 जून तक ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है। 15 जून तक ई केवाईसी नहीं करने वाले लाभार्थी राशन से वंचित हो सकते हैं।

Ration Card Update : ई केवाईसी का कार्य निशुल्क

सरकार के स्तर पर ई केवाईसी का कार्य निशुल्क किया जाता है। इसके लिए उपभोक्ता को अपने निकट के जन वितरण प्रणाली दुकान पर जाकर अनिवार्य रूप से केवाईसी करवाना अनिवार्य है। इसके साथ ही दुकान पर लगाए गए पॉश मशीन के माध्यम से उन्हें निशुल्क में राशन सहित अतिरिक्त राशन का वितरण किया जाता है।

अभी तक जिन लाभुकों द्वारा केवाईसी नहीं कराया गया है। उनको खुद ही जाकर केवाईसी का कार्य पूरा करवाना होगा अन्यथा उनके राशन कार्ड को रद्द किया जा सकता है। बड़ी संख्या में राशन कार्ड को रद्द किया जा रहा है।

इसके कई कारण है। केवाईसी से वंचित लाभार्थियों के राशन कार्ड रद्द हो रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे भी लोग हैं, जो अपात्र होते हुए इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में उनके भी राशन कार्ड को रद्द किया जा रहा है। लाभार्थियों को निर्देश दिए गए हैं कि 15 तारीख से पहले ई केवाईसी का कार्य पूरा करें। जिससे उन्हें राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।