UP Election Result: पश्चिमी यूपी पर लोगों की नजरें, योगी सरकार के कई मंत्री मैदान में; जानिए कौन मार रहा बाजी?

UP Election Result 2022

लखनऊ। उत्तर प्रदेश समेत पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी सपा गठबंधन की तुलना में काफी आगे चल रही है। सभी लोगों की नजरें इस बार पश्चिमी यूपी पर भी टिकी हुई हैं, जहां से किसान आंदोलन ने विधानसभा चुनाव का रुख मोड़ दिया था। सालभर तक चले किसान आंदोलन में पश्चिमी यूपी के किसानों का भी अहम योगदान रहा और बड़ी संख्या में किसान दिल्ली से सटी सीमाओं पर इकट्ठे हुए।

राज्य के लगभग 20 जिले वेस्टर्न यूपी में आते हैं। जहां से योगी सरकार के कई मंत्रियों की साख भी दांव पर लगी हुई है। पिछले चुनाव में वेस्टर्न यूपी में बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई थी, लेकिन इस बार किसान आंदोलन की वजह से माना जा रहा है कि पश्चिमी यूपी में सपा गठबंधन अच्छी टक्कर दे सकता है। हालांकि, सातों चरणों के मतदान के बाद सामने आए एग्जिट पोल्स में तस्वीर बिल्कुल उलट दिखाई दे रही है।

पश्चिमी यूपी से चुनाव लड़ रहे बड़े चेहरे

कैराना- मृगांका सिंह पीछे चल रहीं. नाहिद हसन ने बढ़त बना ली है
मथुरा- बीजेपी से मंत्री श्रीकांत शर्मा आगे चल रहे हैं
थाना भवन- गन्ना मंत्री सुरेश राणा पीछे चल रहे
मुजफ्फरनगर- कपिलदेव अग्रवाल आगे चल रहे
अतरौली- संदीप सिंह आगे चल रहे
नोएडा- पंकज सिंह आगे चल रहे
सरधना सीट- संगीत सोम
लोनी सीट- नंदकिशोर गुर्जर
चरथावल सीट- पंकज मलिक
जेवर सीट- अवतार भड़ाना
सिवालखास- गुलाम मोहम्मद

एग्जिट पोल में किसान आंदोलन का असर नहीं दिखा

पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन और गन्ना की कीमतें बड़ा मुद्दा था। लेकिन माना जा रहा था कि राजधानी दिल्ली के बॉर्डर पर 1 साल चले किसान आंदोलन का असर पश्चिमी यूपी में सबसे ज्यादा दिखाई पड़ सकता है। लेकिन एग्जिट पोल में इसके उलट नतीजे देखने को मिले। एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को इन दो चरणों यानी 113 सीटों में से 81 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, सपा गठबंधन को 30 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। वोट प्रतिशत की बात करें तो पहले चरण में बीजेपी को 49 फीसदी और दूसरे चरण में 42 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। जबकि सपा को पहले चरण में 34 फीसदी और दूसरे चरण में 43 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है।