मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में विस्तार की सुगबुगाहट, 14 जनवरी के बाद हो सकता है फेरबदल

नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में जल्द बड़े बदलाव हो सकते हैं। मोदी मंत्रिपरिषद में विस्तार की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि 14 जनवरी (खरमास समाप्त) के बाद मंत्रिमंडल में विस्तार और फेरबदल हो सकता है। बजट सत्र से पहले ही विस्तार और बदलाव होने की संभावना है।

बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक, पार्टी संगठन में भी बड़े बदलाव की संभावना है। मौजूदा अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त हो रहा है। वहीं, पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी जनवरी में आयोजित होनी है। वहीं, अगले साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके अलावा, 2024 में लोकसभा चुनाव हैं।

चुनावों को ध्यान में रखकर संगठन में बदलाव

इन सभी पहलुओं के ध्यान में रखकर सरकार और संगठन में भी बदलाव की चर्चाएं तेज हुई हैं। ये भी माना जा रहा है कि 2024 में होने वाले लोक सभा चुनावों को ध्यान में रखकर संगठन और सरकार में विस्तार होगा। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से कुछ नए सांसदों को मंत्रिमंडल में मौका मिल सकता है।

पिछले साल जुलाई में 12 मंत्रियों की हुई थी छुट्टी

इसके साथ ही प्रदर्शन के आधार पर कुछ मंत्रियों को हटाने की भी चर्चा है। बताते चलें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्रिपरिषद में फेरबदल पिछले साल 7 जुलाई को हुआ था। तब 12 मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था। अब आगामी लोकसभा चुनाव अभी भी 15 महीने दूर हैं, लेकिन संगठन और सरकार अभी से तैयारी में जुट गई है।

BJP ने इस साल यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बहुमत पाकर सरकार बनाई है। इन चारों राज्यों में सरकार को रिपीट किया है। हाल ही में गुजरात में भी प्रचंड बहुमत के साथ सरकार में वापसी की है। हालांकि, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। दिल्ली नगर निगम चुनाव में भी पार्टी को हार मिली है। पार्टी अब नए सिरे से संगठन और सरकार में बदलाव की संभावना देख रही है।