Political News: विधानसभा चुनाव से पहले 5 विधायकों का इस्तीफा, इस पार्टी में जाने की अटकलें

फटाफट डेस्क. मेघालय विधानसभा से पांच विधायकों ने इस्तीफा दिया है। सोमवार को इसकी पुष्टि DIPR मेघालय ने की। उन्होंने बताया कि विधायक किम्फा एस मारबानियांग, एसजी एस्माटुर मोमिनिन, हैमलेटसन डोहलिंग, जेसन सॉकमी मावलोंग, समलिन मालनगियांग ने मेघालय विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। इस साल ही राज्य में विधानसभा के चुनाव होने हैं, ऐसे में पांचों विधायकों पर नजरें टिकी हुई हैं।

मेघालय के राजनीतिक गलियारों की खबर है कि हेमलेट डोहलिंग (मायलीम), सैमलिन मालनगियांग (सोहियोंग) और जेसन सॉकमी (उमसिंग) सत्ताधारी दल नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) में शामिल हो सकते हैं। फिलहाल सभी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। ऐसे में जल्द ही वो नई पार्टियां ज्वाइन कर सकते हैं।

क्या था पिछला परिणाम?

आपको बता दें कि मेघालय विधानसभा में कुल 60 सीटें हैं, जिसमें से 2018 में 59 पर चुनाव हुए थे। एक सीट पर प्रत्याशी की हत्या की वजह से चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इस चुनाव में कांग्रेस ने 21 सीटें हासिल की थीं, जबकि बीजेपी 2 सीटों पर ही सिमट गई। हालांकि किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था, इस वजह से बीजेपी नेताओं ने बाजी पलट दी और नेशनल पीपुल्स पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई। इस वजह से सीएम की कुर्सी कॉनराड संगमा को मिली।

टीएमसी भी मैदान में

ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने भी मेघालय चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं। वैसे अभी चुनाव की तारीखों का ऐलान तो नहीं हुआ, लेकिन टीएमसी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। जिसमें 52 उम्मीदवारों के नाम हैं। हाल ही में एनपीपी विधायक एसजी एस्मातुर मोमिनिन, पूर्व विधायक रोबिनस सिनगकोन के इस्तीफा देकर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे। ऐसे में पार्टी की स्थित वहां धीरे-धीरे मजबूत हो रही है।

Random Image