चप्पे-चप्पे पर पुलिस, 500 CCTV कैमरे और धारा 144… पीएम मोदी के शपथ समारोह में किले में तब्दील दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राष्ट्रपति भवन में तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। ऐसे में संसद भवन, राष्ट्रपति भवन और नार्थ साउथ ब्लॉक के चप्पे-चप्पे में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। सुरक्षा एजेंसियां इस पूरे इलाके की 500 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखेंगी। इसके लिए कर्तव्यपथ थाने में एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। जहां पर सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी इन सभी सीसीटीवी कैमरों की फुटेज और हर छोटी-बड़ी मूवमेंट पर अपनी नजर बनाए रखेंगे।

कई लेयर की सुरक्षा के इंतजाम

रविवार को हो रहे पीएम पद के शपथ समारोह के लिए दिल्ली पुलिस खास तैयारियों में जुटी हुई है। रविवार दोपहर 2 बजे के बाद राष्ट्रपति भवन और उसके आस-पास कंट्रोल एरिया बना दिया जाएगा। पुलिस के अधिकारियों की माने तो इस दौरान कई लेयर की सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे।

ऊंची इमारतों पर तैनात रहेंगे स्नाइपर

सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनी को तो तैनात किया जाएगा। इसके अलावा NSG कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर भी ऊंची इमारतों पर तैनात रहेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में कई विदेशी मेहमान भी शिरकत करेंगे। ऐसे में पूरी राजधानी हाई अलर्ट पर रहेगी। खुफिया एजेंसियों के कंधों पर विदेशी मेहमानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी रहेगी।

होटलों की बढ़ाई गई सुरक्षा

हर हेड ऑफ स्टेट के हिसाब से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा विदेशी मेहमान जिन होटल में रुकेंगे उन होटल की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन के आस-पास के इलाके को कंट्रोल एरिया बनाया गया है। इसमें संसद मार्ग, रफी मार्ग, रायसीना रोड, राजेंद्र प्रसाद रोड, मदर टेरेसा क्रीसेंट और सरदार पटेल मार्ग में प्रोग्राम के दौरान सिर्फ जिन गाड़ियों पर पास होगा वो ही गाड़ियां आ पाएंगी।

दिल्ली के आसमान में इन चीजों के उड़ाने पर लगा प्रतिबंध

पीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली पुलिस ने बताया कि इस कार्यक्रम की निगरानी 500 से ज्यादा सीसीटीवी से की जाएगी। पूरे नई दिल्ली इलाके में धारा 144 भी लगा दी गई है। दिल्ली पुलिस की और से शपथ ग्रहण को देखते हुए रविवार और सोमवार के लिए कई तरह की पाबंदी भी लगा दी गई हैं। दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। इस दौरान पूरी दिल्ली में पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है।

राष्ट्रपति भवन के पास चलाया जा रहा चेकिंग अभियान

दिल्ली पुलिस की ओर से राष्ट्रपति भवन और उसके आस-पास के इलाके में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। यहां से गुजरने वाले हर एक वाहनों की तलाशी की जा रही है। दिल्ली पुलिस की तरफ से अलग-अलग जगहों पर कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं। निगरानी और किसी भी आपात खतरे की जानकारी देने के लिए वहां सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जा रही है।

इन्हें भी पढ़िए –लोकसभा में कौन बनेगा नेता प्रतिपक्ष? करीब 3 घंटे चली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक, राहुल गांधी ने दिया बड़ा बयान

CG BREAKING: मुख्यमंत्री ने बदला पूर्व सीएम का फैसला, अब इन्हें मिलेगा सम्मान निधि का लाभ, जानें कितनी मिलेगी पेंशन

Mahtari Vandan Yojna: महतारी वंदन योजना के तहत् महिलाओं के खाते में आ रही राशि, महिलाएं राशि की इस तरह उपयोग कर….

Gold-Silver Price: सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट, जानिए- 10 ग्राम का रेट

सावधान! मोबाइल और इंटरनेट बन रहा है दिमाग का दुश्मन, बढ़ रहे हैं ब्रेन ट्यूमर के मामले