रेलवे ने बदला लोवर बर्थ का नियम, अब सिर्फ इन यात्रियों को मिल पाएगी नीचे की सीट

ट्रेन से रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। ऐसे में अपनी पसंदीदा सीट पाने के लिए वो महीने भर पहले से ही टिकट कराने में लग जाते हैं। ज्यादातर लोगों की पसंदीदा सीट लोअर बर्थ या साइड लोअर बर्थ होती है। लेकिन अब वो शायद इस सीट नहीं बुक कर सकेंगे। जी हां, इंडियन रेलवे ने इसके लिए आदेश जारी किया है। आदेश के (lower birth) मुताबिक, ट्रेन की लोअर बर्थ कुछ केटेगरी के लोगों के लिए रिजर्व्ड रहेगी। आईये जानते हैं किन लोगों को मिलेगी ट्रेन की नीचे वाली सीट। (railway news)

बता दे कि, दिव्यांग या फिजिकली डिसेबल्ड लोगों के लिए रेलवे ने ट्रेन की लोअर बर्थ को रिजर्व कर दिया है। उनकी यात्रा को और सुविधाजनक बनाने के लिए इंडियन रेलवे ने ये अहम फैसला किया है। रेलवे बोर्ड के आदेश के मुताबिक, स्लीपर क्लास में दिव्यांग के लिए चार सीट 2 नीचे की 2 मिडल वाली, थर्ड AC में दो सीट, AC3 इकोनॉमी में दो सीट रिजर्व्ड है। इस सीट पर वो या उनके साथ में सफर कर रहे लोग बैठ सकेंगे।

वहीं, गरीब रथ ट्रेन में दिव्यांगजनों के लिए 2 नीचे की सीट और 2 ऊपर की सीट रिजर्व है। इन सीटों के लिए उन्हें पूरा किराया देना होगा। इनके अलावा भारतीय रेलवे सीनियर सिटीजन यानि बुजुर्गों को बिना मांगे लोअर बर्थ देता है। 45 साल या उससे ज्यादा उम्र और गर्भवती महिलाओं के लिए ट्रेन में स्लीपर क्लास में 6 से 7 लोअर बर्थ, थर्ड AC के हर कोच में 4-5 लोअर बर्थ, सेकंड AC के हर कोच में 3-4 लोअर बर्थ रिजर्व्ड हैं। उनको बिना कोई ऑप्शन सेलेक्ट किये ही सीट मिल जाती है।

IMG 20230415 WA0029

अगर किसी सीनियर सिटीजन, दिव्यांग या गर्भवती महिला को टिकट बुकिंग ऊपर की सीट दे दी जाती है तो ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग के दौरान टीटी को उन्हें नीचे सीट देने का प्रावधान है।