इन दो राज्यों में मिला ओमिक्रांन का पहला मामला

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है। इटली निवासी 20 वर्षीय व्यक्ति कोविड का पता चला है। वह 22 नवंबर को भारत आया था और 1 दिसंबर को उसमें कोविड के लक्षण पाए गए। उधर केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी एक शख्स कोविड संक्रमित पाया गया है। जीनोम सिक्वेंसिंग से पता चला कि उसमें ओमिक्रॉन वेरिएंट है। चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग  ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति को फाइजर वैक्सीन की दोनों डोज लगी है। रविवार को फिर से कोविड टेस्ट किया गया है और रिपोर्ट का इंतजार है। बताया गया कि संक्रमित मिला शख्स आयरलैंड का नागरिक है। बता दें यह दो नए मामले सामने आने के बाद देश में ओमिक्रॉन मामलों की कुल संख्या 35 हो गई है।

इससे पहले पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश से लौटा एक व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है जिसके बाद उसके नमूने को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है ताकि पता लगाया जा सके कि वह कोरोना वायरस के नए ओमीक्रोन स्वरूप से पीड़ित है अथवा नहीं। यह जानकारी शनिवार को एक अधिकारी ने दी। उत्तर 24 परगना जिले के बरसात के रहने वाले व्यक्ति को शुक्रवार को संक्रमित पाया गया और उसे सरकारी बेलेघटा आईडी और बीजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति का इलाज विशेष वार्ड में किया जा रहा है जिसे विदेश या अन्य राज्यों से पश्चिम बंगाल आने वाले कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों के इलाज के लिए बनाया गया है। ब्रिटेन से लौटी एक महिला के भी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसके नमूने भी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं ताकि पता लगाया जा सके कि वह नए स्वरूप से संक्रमित है अथवा नहीं।

बीते 24 घंटे में 7,774 नए मामले

उधर पूरे देश की बात करें तो  बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 7 हजार 774 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 46 लाख 90 हजार 5 सौ 10 हो गई। जबकि 306 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4 लाख 75 हजार434 हुई हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत में कोविड-19 के एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 92,281 हो चुकी है।