एयरलाइंस में जॉब दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी, 6 युवतियों को बनाया शिकार, अब पहुंचा हवालात

मध्यप्रदेश की भोपाल साइबर क्राइम पुलिस ने नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले एक आरोपी को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक बिहार के एक एयरोनाॅटिकल इंजीनियर ने भोपाल की एक बेरोजगार युवती को इंडिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने के नाम पर प्यार भरी बातों में फंसा लिया। जॉब और शादी का झांसा देकर युवती से करीब 22 लाख रुपए और एक अन्य युवती से 17 हजार रुपए ऐठ लिए।

साइबर क्राइम ब्रांच एएसपी ने बताया कि, 6 अगस्त 2020 को युवती ने फ्रॉड की शिकायत की थी। उसने बताया था, इंस्टाग्राम पर रामिया सेन नामक युवती से दोस्ती हुई। उक्त युवती ने बताया कि वह इंडिगो एयरलांइस में जॉब करती है। उसकी जॉब एयरोनॉटिकल इंजीनियर ने लगवाई थी। रामिया ने आरोपी रोशन सिंह उर्फ रूद्र सिंह को फोन किया। आरोपी रोशन ने इंडिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने के नाम पर उससे फ्रॉड बैंक खातों में उससे करीब 22 लाख रुपए जमा कराए। इसके बाद भी वह पैसों की डिमांड करता जा रहा था। जब उसने जॉब के बारे में पूछा, तो आरोपी फरार हो गया।

साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ने जनवरी 2021 में दर्ज केस में आरोपी रोशन की तलाश शुरू की। जांच में उसका पता पटना का निकला। टीम के पहुंचने के पहले ही आरोपी वहां से फरार हो चुका था। टीम ने उसे 19 जुलाई 2021 को गुरुग्राम हरियाणा से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी से मोबाइल और सिम कार्ड को बरामद किए गए है।

आरोपी रोशन सिंह ने बताया, वह महिलाओं के नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाता था। उसमें एयर होस्टेस, पायलट की ड्रेस में महिला की प्रोफाइल फोटो लगाता था। आरोपी एयरोनॉटिकल इंजीनियर है, इसलिए एयरलाइंस की सभी पोस्ट व उनकी ड्रेस के बारे में जानकारी है। आरोपी ने युवती को रामिया सेन नाम से एक फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। युवती ने फर्जी आईडी पर मैसेंजर पर बात की। पहले नौकरी के लिए 70 हजार रुपए मांगे गए, लेकिन युवती ने सिर्फ 17 हजार रुपए ही दिए। उसकी भोपाल की एक और युवती को भी जॉब और शादी करने का कहकर करीब 22 लाख रुपए ले लिए। इस तरह आरोपी अब तक करीब 6 युवतियों को अपना शिकार बनाकर लूट चुका है।