Motivational Story: 77 की उम्र में हर महीने कमाती हैं 5 लाख रुपये

फटाफट डेस्क. घरों में खाना बनाकर गुजारा करने वाली 78 वर्षीय उर्मिला बा, जिन्हें उनके यूट्यूब चैनल में गुज्जुबेन के नाम से जाना जाता है, उर्मिला बा ने ऐसा भी वक्त देखा है, जब वह 203 घरों में खाना बनाकर अपना गुजारा करती थीं और आज वह बिजनेस वीमेन हैं। कम उम्र में अपने पति और बच्चों को खोने के बाद भी उर्मिला बा ने हार नहीं मानी और जीवन को दूसरा मौका दिया।

77 की उम्र में शुरू किया अपना बिजनेस

उर्मिला बा ने 77 की उम्र में लॉकडाउन के दौरान Gujju Ben Na Nasta यूट्यूब चैनल अपना बिजनेस शुरू किया था। उर्मिला बा के पोते का बिजनेस कोरोना लॉकडाउन की वजह से बंद हो गया था। लॉकडाउन के दौरान खर्च संभालना बहुत मुश्किल हो गया था। जिसके बाद आर्थिक तंगी से उबरने के लिए उन्होंने अपने पोते हर्ष के साथ मिलकर 2020 में Gujju Ben Na Nasta नाम से एक यूट्यब चैनल की शुरुआत की। इस चैनल पर फूड ऐप्स पर गुज्जू बेन का नाश्ता हॉट सेलर उर्मिला बा यानी गुज्जू बेन का नाश्ता फूड ऐप्स पर भी हॉट सेलर है। उर्मिला बा ने अपने घर के गली के एक कॉर्नर पर गुजराती स्नैक्स स्टार्टअप ”Gujju Ben Na Nasta” स्टोर खोला है। इस स्टोर पर ड्राई नाश्ता मिलता है। वे सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक लगातार काम करती हैं। 78 साल की उम्र में वे घर भी इसके साथ-साथ चलाती हैं। सबसे पहले उन्होंने देसी आचार से अपना बिजनेस शुरू किया था। इसके बाद वे थेपला, ढोकला, पुरन पोली, हलवा, साबुदाना खिचड़ी बनाने लगीं।

77 की उम्र में हर माह 5 लाख कमाती है

बता दे कि उर्मिला बा मास्टर शेफ इंडिया में भी पहुँच चुकी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक उर्मिला बा हर महीने 5 लाख रुपये कमाती हैं। उर्मिला बा की जिंदगी शुरुआत से ही संघर्ष भरी रही है। तीन बच्चों को खोने के बाद वह अपना घर सालों से लोगों के घर में खाना बनाकर चलाती रहती हैं। उनकी ढाई साल की बच्ची तीसरी मंजिल से गिर गई थी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। एक लड़के का दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। दूसरे को ब्रेन ट्यूमर था, जिससे उसकी मौत हो गई। 3 बच्चों की मौत ने उर्मिला बा को तोड़ दिया था उर्मिला बा तीन बच्चों की मौत से टूट गई थीं। बच्चों की मौत के बाद भी उर्मिला बा टूटी लेकिन हिम्मत नहीं हारी। उन्होंने हार से टूटने के बाद बैठने की जगह अपने कंधे पर उसकी जिम्मेदारी ली। उन्होंने बीमार सास की इलाज करवाई, पूरा घर चलाया, बच्चों को पाला-पोष। आज उर्मिला बा के साथ एक पूरी की पूरी टीम काम करती हैं। कई प्लेटफॉर्म पर उर्मिला बा की प्रेरित करने वाली कहानी दिखाई गई है।