Latest Update On OPS: पुरानी पेंशन को लेकर RBI ने किया बड़ा ऐलान, OPS को बहाल करने के लेकर दिया बड़ा अपडेट

Latest Update On OPS: इस वक्त देशभर में पुरानी पेंशन को लेकर कर्मचारी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। कर्मचारी लगातार पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं। तो उधर चुनावी साल में इसका फायदा उठाकर सरकार कर्मचारी वग्र को साधने की कोशिश कर रहा हैं। पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग केंद्रीय कर्मचार‍ियों के साथ कई राज्‍यों के सरकारी कर्मचार‍ियों की तरफ से की जा रही हैं। कर्मचार‍ियों की मांगों को मानते कई गैर बीजेपी शास‍ित राज्‍यों में पुरानी पेंशन को बहाल कर द‍िया गया हैं। राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और झारखंड सरकार ने कर्मचार‍ियों को पुरानी पेंशन का फायदा देना शुरू कर द‍िया हैं। लेक‍िन, राज्‍य सरकारों के इस फैसले पर र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया ने आगाह किया हैं।

RBI ने कहा क‍ि, OPS को बहाल करने से राज्यों का वित्तीय बोझ बढ़ेगा। ‘स्‍टेट फाइनेंस‍िस: स्‍टडी ऑफ बजट ऑफ 2022-23’ के मुताबिक केंद्रीय बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा क‍ि, यह कदम भव‍िष्‍य के ल‍िए बड़ा जोख‍िम हैं। इस फैसले से आने वाले सालों में अनफंडेड पेंशन लायबिलिटीज की समस्‍या बन सकती हैं। RBI ने कहा, कुछ राज्यों की तरफ से पुरानी पेंशन योजना में बदलाव की संभावना हैं।

छत्तीसगढ़, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और झारखंड सरकार की तरफ से पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के फैसले के बारे में केंद्र सरकार को सूच‍ित कर द‍िया गया हैं। इन सरकारों ने अपने चुनावी घोषणापत्र में पुरानी पेंशन को बहाल करने का वादा क‍िया था। इसके बाद गैर-बीजेपी और बीजेपी शासित राज्यों के बीच राजनीतिक खींचतान चल रहा हैं। RBI ने कहा कि, पुरानी पेंशन को बहाल करने के कदम से राजकोषीय संसाधनों में सालाना बचत अल्पकालिक हैं।