Weather Update: इन राज्यों में 4 दिनों तक भारी बदरा का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान



नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जारी बारिश का दौर थमेगा जबकि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत और उत्तर पूर्वी भारत में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। भारत मौसम विभाग यानी आईएमडी ने कहा है कि उत्तर पश्चिमी भागों यानी पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले चार दिनों तक खास बारिश की संभावना नहीं दिख रही है लेकिन दक्षिणी प्रायद्वीप और उत्तर पूर्व में अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश की आशंका है. इन स्थानों में गरज के साथ छीटें, आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आशंका भी व्यक्त की गई है।

आईएमडी के मुताबिक मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति में उत्तर पूर्वी छोर के साथ हिमालय की तलहटी में चल रहा है। इसके प्रभाव के कारण अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिम बंगाल के गंगा वाले मैदानी भागों में आज भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। आईएमडी के मुताबिक तेलंगाना, रायलसीमा, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और कर्नाटक के दक्षिण आंतरिक भागों में अगले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई दिनों से जारी बारिश आज भी संकट पैदा कर सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक भारी बारिश की संभावना व्यक्ति की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश के कई भागों में 5 व 6 सितंबर को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में 10 सितंबर तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर व किन्नौर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश में रविवार भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से मंडी-जालंधर और औट-आनी एनएच बाधित रहे।

हालांकि आईएमडी के मुताबिक अगले चार दिनों तक उप हिमालयी क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर थमा रहेगा।