कोरोना के कारण देश में फिर लगेगा लॉकडाउन, 20 दिन स्कूल रहेंगे बंद? जानें क्या है सच

नई दिल्ली. चीन में कोरोना विस्फोट से पूरी दुनिया पर एक बार फिर से महामारी का खतरा मंडराने लगा है। कोरोना रिटर्न के खतरे को देखते हुए भारत सहित दुनिया के कई देशों ने अलर्ट मोड़ पर काम करना शुरू कर दिया है। चीन से यात्रा पर सख्ती बढ़ा दी है। इधर भारत में भी ओमिक्रोन के सब वैरिएंट के कई मामले आने लगे हैं। इस बीच देश में लॉकडाउन लगने की अफवाहें भी तेजी से फैलने लगी हैं। सोशल मीडिया में कई मैसेज कोरोना को लेकर चल रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि जल्द की भारत में लॉकडाउन की घोषणा कर दी जाएगी। स्कूल बंद होने की खबरें भी वायरल हो रही हैं। तो आइये ऐसे वायरल मैसेज की सच्चाई के बारे में फैक्ट चेक करें।

लॉकडाउन और स्कूल बंद होने को लेकर क्या किया जा रहा दावा

सोशल मीडिया में जो मैसेज वायरल हो रहा है, उसमें दावा किया जा रहा है कि COVID-19 के कारण देश में लॉकडाउन लगेगा और स्कूल/कॉलेज अगले 20 दिन तक बंद रहेंगे। ऐसे मैसेज लोगों के मैसेज बॉक्स, वाट्सऐप मैसेज में तेजी से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल मैसेज का सच

भारत में लॉकडाउन और स्कूल-कॉलेज बंद होने को लेकर मैसेज वायरल होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इसकी पड़ताल की। जिसमें पाया गया कि लॉकडाउन को लेकर जो दावे किये जा रहे हैं, उसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से वायरल मैसेज को शेयर किया और बताया, सभी दावे फर्जी हैं।

कोविड से जुड़ी जानकारी शेयर करने से पहले कर लें फैक्ट चेक

कोरोना महामारी के दौरान गलत जानकारी शेयर करना और लोगों को भ्रमित करना एक अपराध है। और इसके लिए संबंध व्यक्ति पर महामारी एक्ट के तहत बड़ी कार्रवाई भी हो सकती है। इसलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि कोविड से जुड़ी ऐसी किसी भी जानकारी को शेयर करने से पहले Fact Check अवश्य कर लें। ताकी लोगों तक सभी जानकारी पहुंच सके।