Cyclone Biparjoy: इन राज्यों में तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’, IMD ने दी है चेतावनी

Cyclone Biparjoy: देश के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा मंडरा रहा है और मौसम विभाग के अनुसार अगले 32 घंटों में बिपरजॉय और भी भयानक रूप ले सकता है। इस तूफान का असर कई राज्यों गोवा, महाराष्ट्र के साथ ही कराची में देखने को मिल सकता है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी और तेज बारिश होने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि बिपरजॉय खतरनाक रूप ले सकता है।

अगले पांच दिनों में इन राज्यों मे दिखेगा असर

मौसम विज्ञान कार्यालय डायरेक्टर, अहमदाबाद ने बताया है कि अगले 5 दिनों में गुजरात के कई जगहों में बारिश हो सकती है। कल से दक्षिणी गुजरात के कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। मछुआरों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। हवा की गति 35-45 किमी प्रति घंटा रहेगी। 11 जून के बाद से हवा की गति में वृद्धि होगी। तटों के लिए चेतावनी जारी की गई है। चक्रवात पोरबंदर से अभी 830 किमी दूर है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

चक्रवात बिपरजोय पर डॉ मृत्युंजय महापात्र, महानिदेशक, IMD ने कहा है कि 10 जून के आसपास हवा के 150-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। यह चक्रवात गुजरात के पास सबसे नजदीक आएगा, यह 13-14 जून को लगभग 400 किमी की दूरी पर गुजरात तट से अरब सागर पर केंद्रित होगा। मछुआरो को नदी में न जाने की चेतावनी दी गई है।

आईएमडी के अनुसार, 9 जून को खतरनाक चक्रवाती तूफान सुबह साढ़े पांच बजे गोवा से 820 किमी पश्चिम में और मुंबई से 840 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, पोरबंदर से 850 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और कराची से 1140 किमी दक्षिण में अरब सागर के ऊपर स्थित था। आईएमडी का कहना है कि इस साल अरब सागर में आए पहले चक्रवात से राज्य के तटीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है।

स्काईमेट के मुताबिक, हल्के-हल्के तूफान समुद्र के ऊपर लगातार कमजोर होगा और समुद्र तट तक पहुंचने पर अपनी ताकत कम कर सकता है। ये तूफान पाकिस्तान या ईरान तट की ओर जाएगा या हो सकता है कि ये ओमान और होर्मुज जलडमरूमध्य की ओर बढ़ेगा।