दरवाजा के हैंडल और लिफ्ट के बटन को दबाने से नहीं फैलता कोरोना वायरस… जानिए पूरी खबर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का लगातार संक्रमण दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। इसे बचने के लिए लोगो को मास्क और हैंडग्लब्ज पहनने की सलाह दी जाती है। और दरवाजा के हैंडल और लिफ्ट के बटन को दबाने के दौरान भी सावधानी बरतने को कहा जाता है।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में हुए एक Research में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस महामारी सतह से अब नहीं फैलता है। शोध में बताया गया है कि कोरोना वायरस के फैलने का मुद्दा वास्तव में खत्म हो गया है। शोध के मुताबिक सतह पर पड़े किसी भी वायरस में इतना दम नहीं होता कि वह इंसान को बीमार कर सके।

मोनिका ने कहा कि हमारे शोध के बाद पूरी दुनिया में सतह पर लगातार बैक्टीरिया रोधी स्‍प्रे का छिड़काव अनावश्‍यक हो सकता है।

प्रोफेसर मोनिका ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर दुनियाभर में कई तरह की बातें चल रही हैं। हमने शोध में पाया है कि कोरोना वायरस के प्रसार की मुख्य वजह सतह या फिर आंखों को छूना नहीं है। कोरोना वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान को होता है। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना ही इसका एकमात्र उपाय है। उन्‍होंने ये भी कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण ऐसे इंसान से फैलता है जो कोरोना वायरस से पीड़‍ित है और उसकी नाक बह रही है या उसे उल्‍टी आ रही है।