Business Idea: ये हैं राख से ईंट बनाने का बिजनेस आईडिया, एक बार 2 लाख रुपये लगाकर करें हर महीने एक लाख तक कमाई

नई दिल्ली. अगर आप भी कुछ नया शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक जबरदस्त बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं। यह बेहद ही फायदेमंद बिजनेस आईडिया है। अगर आप मोटी कमाई वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो राख से ईंट (How to start Fly Ash Business) बना सकते हैं।

फ्लाई ऐश ब्रिक्स यानी ईंट बनाने के बिजनेस में आपको सिर्फ एक बार 2 लाख रुपये का निवेश करना है। उसके बाद आप इसके जरिए हर महीने 1 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। बता दें कि फ्लाई ऐश ब्रिक को आम तौर पर सीमेंट की ईंट भी कहा जाता है। आजकल ये खूब प्रचलन में है और इसका उपयोग भी बढ़ रहा है।

इन चीजों की होगी जरूरत

सीमेंट की ईंटें बनाने के लिए आपको राख, फ्लाई ऐश, रेत और सीमेंट आदि की जरूरत होती है। इसके अलावा आप चाहें तो इसे बनाने के लिए चूना और जिप्सम के मिक्चर से भी ईंट बना सकते हैं। इसके लिए आपको 100 गज जमीन और कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस बिजनेस के लिए निवेश का ज्यादातर हिस्सा मशीनरी में लगेगा। इस मशीन के जरिए ईंट बनाने के लिए कम से कम 5-6 लोगों की जरूरत पड़ती है।

तेजी से बढ़ रही है इसकी डिमांड

फ्लाई ऐश से बनी ईंटें, मिट्टी से बनने वाली ईंटों के मुकाबले किफायती होती हैं। इस ईंट से मकान बनाने पर सीमेंट का खर्च काफ़ी कम हो जाता है। इससे दीवार के दोनों तरफ अच्छी फिनिशिंग आती है और प्लास्टर में भी सीमेंट कम खर्च होता है। इसके अलावा फ्लाई ऐश से बनी ईंटें में सुखी राख होने के कारण मकान में नमी भी नहीं आती है, जिससे इसकी उम्र और मजबूती बढ़ जाती है। इन सब फायदों को देखते हुए मार्केट में इसकी डिमांड काफी तेज है और इसमें लगातार इजाफा हो रहा है।

हर महीने होगी लाखों की कमाई

अगर आप इस बिजनेस को छोटे लेवल पर भी शुरू करते हैं तो आपको 2 लाख के निवेश में हर महीने 1 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है। इन ईंटों की डिमांड पहाड़ी इलाकों और कम मिट्टी वाली जगहों पर ज्यादा है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केंद्र सरकार की मुद्रा योजना के तहत लोन भी आसानी से मिल जाएगा।